×

इन बीमारियों के कारण भी इंसान जा सकते है कोमा में

 

जयपुर। मनुष्य हो या जानवर, बीमारी आने के कई रास्ते होते है। कहा जाता है कि बीमारी किसी भी व्यक्ति को आ सकती है। जिनमें से एक बीमारी होती है कोमा। डॉक्टरों के अनुसार इस बीमारी की बात की जाये तो इसे एक लंबी बेहाशी भी कहा जा सकता है।

इसके अलावा भी कह सकते है कि जब कोई इंसान किसी भी चीज पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दे सके और न ही चल फिर न सके। इस बीमारी में इंसान सोता हुआ सा लगता है लेकिन इस नींद को न तो बिजली के झटके से तोड़ा जा सकता है और न ही इसे​ किसी सूई के चुभान से ठीक किया जा सकता है।

इसके संबंध में वैज्ञानिक बताते है कि इसके होने का काई भी कारण हो सकता है। जैसे ये मस्तिष्क में कोई चोट के लग जाने से भी हो सकती है। या फिर हार्ट अटैक की वजह से भी हो सकती हैं। इसके अलावा कहा जाता है कि शराब के साथ किसी अन्य नशीली चीज को मिलाकर पीने से भी इंसान कोमा में जा सकता है।

कभी—कभी ऐसा होता है​ कि इंसान में शुगर का लेवन एकदम से बढ़ या घट जाता है, तो इंसान कोमा में चला जाता है। सिर में ट्यूमर, दिमागी संक्रमण या ज्यादातर किसी गैसे के संपर्क में आने से भी इंसान कोमा में जा सकता है।

हालांकि वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन के बाद इस बात का खुलासा किया है कि इंसान का 50 प्रतिशत कोमा में जाने का कारण मस्तिष्क पर गहरा अघात होना ही माना जाता है। बचे हुए 50 प्रतिशत में ये बताये गये कारण शामिल हो सकते हैं। सामान्य परिस्थितियों में मनुष्य के मस्तिष्क पर गहरा सदमा लगना भी हो सकता है।