×

DSCOVR अर्थ-वॉचिंग सैटेलाइट सेफ मोड में अटका है

 

DSCOVR नामक एक पृथ्वी-अवलोकन उपग्रह तीन महीनों के लिए सुरक्षित मोड में फंस गया है, और इसके ऑपरेटरों को अंततः इसे रिबूट करने की योजना है। डीएससीओवीआर, जो डीप स्पेस क्लाइमेट ऑब्जर्वेटरी के लिए छोटा है, 27 जून को अपनी स्थिति-रखरखाव प्रणाली में एक गड़बड़ के कारण चुप हो गया, जिसने मिशन प्रबंधकों को अंतरिक्ष यान को “सुरक्षित स्थान” में रखने के लिए प्रेरित किया।

अंतरिक्ष यान नासा द्वारा लॉन्च किया गया था और यह राष्ट्रीय महासागरीय और वायुमंडलीय प्रशासन (एनओएए) द्वारा चलाया जाता है। DSCOVR पृथ्वी और सूरज के बीच एक लैग्रेंज बिंदु पर एक “पार्किंग स्थल” की कक्षा में स्थित है, जो हमारे  ग्रह के एक स्थिर दृश्य को प्रस्तुत करता है। यह DSCOVR का सबसे प्रसिद्ध उपकरण है, जो एक रंगीन कैमरा है, जो पृथ्वी के पूरे सूर्य के प्रकाश का एक अविश्वसनीय दृश्य है।

लेकिन डीएससीओवीआर का प्राथमिक मिशन अंतरिक्ष मौसम की निगरानी करना है। वैज्ञानिक अंतरिक्ष के मौसम को बेहतर ढंग से समझना चाहते हैं क्योंकि यह संचार और नेविगेशन उपग्रहों के साथ हस्तक्षेप कर सकता है। मजबूत पर्याप्त घटनाएं पृथ्वी की सतह पर पावर ग्रिड को भी बाधित कर सकती हैं। अंतरिक्ष यान फरवरी 2015 में पांच साल के एक योजनाबद्ध मिशन जीवनकाल के साथ लॉन्च किया गया था। DSCOVR पिछले मौकों पर सुरक्षित स्थान पर खिसक गया है, लेकिन एक समय में केवल घंटों के लिए।

एनओएए, नासा और एक अनाम कंपनी ने एक संभावित फिक्स का पता लगाया है जो आशाजनक लगता है, लेकिन वे इसे अगले साल की शुरुआत तक लागू नहीं करेंगे। यह अंतरिक्ष यान के सॉफ़्टवेयर को लक्षित करता है, लेकिन एजेंसियों ने इस मुद्दे पर कोई अतिरिक्त जानकारी प्रदान नहीं की है कि आखिर  यह सुधार इतनी धीमी गति से क्यों हो रहा है।

DSCOVR 27 जून को अपनी स्थिति-रखरखाव प्रणाली में एक गड़बड़ के कारण चुप हो गया, जिसने मिशन प्रबंधकों को अंतरिक्ष यान को "सुरक्षित स्थान" में रखने के लिए प्रेरित किया। अंतरिक्ष यान नासा द्वारा लॉन्च किया गया था और यह राष्ट्रीय महासागरीय और वायुमंडलीय प्रशासन (एनओएए) द्वारा चलाया जाता है। इसके ऑपरेटरों को अंततः इसे रिबूट करने की योजना है। DSCOVR अर्थ-वॉचिंग सैटेलाइट सेफ मोड में अटका है