×

अन्य जानवरों की तुलना में मालिक से ज्यादा प्यार करते हैं, कुत्ते

 

जयपुर। कुत्तों के बारे में कहा जाता है कि पालतु जानवरों में कुत्ता मनुष्य का सबसे वफादार साथी होता है। इसके साथ ही कुत्तों की एक और खासियत सामने आयी है। एक अध्ययन के बाद इसका खुलासा हुआ है कि कुत्ते वफादार तो होते ही है। साथ ही वो अपने मालिक से बहुत प्रेम भी करते है।

ये अध्ययन अन्य जानवरों और कुत्तों के मध्य किया गया। जिसके बाद पाया गया कि कुत्ते बिल्लियों से भी ज्यादा वफादार पालतू जानवर होते है। अध्ययन के बाद ये बात भी सामने आयी है कि कुत्ते बिल्लियों की तुलना में अपने मालिक से पांच गुना ज्यादा प्यार करते हैं।

इस अध्ययन को अमेरिका के न्यूरोसाइंसटिस्ट पॉल जैक ने किया। अध्ययन में जैक ने 10 कुत्ते और 10 बिल्लियों को शामिल किया। इसके बाद इनकों इनके मालिक के साथ 10 मिनट तक खेलने के लिए छोड़ दिया गया। 10 मिनट के बाद इन कुत्तों और बिल्लियों के लार के नमूने लिये गये।

पॉल ने बताया कि इन लार के नमूनों में से आॅक्सीटोसीन हार्मोंस की जांच की गई। यह हार्मोंस वो होते है जिन्हें आमतौर पर लव और बांडिंग हार्मोंस भी कहा जाता है।

पहले वाले अध्ययन में पाया गया कि जब कुत्ते अपने मालिक के साथ समय बिताते है तो उनकी लार से ये आॅक्सीटोसीन हार्मोंस उत्पन्न होते हैं। हार्मोंस की जांच के बाद इस बात का खुलासा हुआ कि कुत्ते अपने मालिक के साथ रहते है, तो उनकी लार में 57.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई। जबकि बिल्लियों में इसकी मात्रा केवल 12 प्रतिशत ही देखी गई।

हाल ही में किये एक अध्ययन के बाद इस बात का खुलासा हुआ है कि कुत्ते सभी जानवरों में अपने मालिक से सबसे ज्यादा प्यार करने वाला जानवर होता है। इस अध्ययन में 10 कुत्तों और 10 बिल्लियों को शामिल किया गया। जिनकों 10 मिनट तक मालिक के पास छोड़ा गया। इसके बाद पता चला कि कुतें की लार के सेंपल से पता चला है कि ये मालिक से 57.2 प्रतिशत ज्यादा प्यार करते हैं अन्य जानवरों की तुलना में मालिक से ज्यादा प्यार करते हैं, कुत्ते