×

क्या उड़ते समय पक्षियों के पंखों का आकार बदलता है?

 

आधुनिक पक्षी तरह-तरह की उड़ने की स्किल्स के साथ विकसित हुए हैं। ग्लाइडिंग से लेकर फड़फड़ाते हुए उड़ना हो या चाहे डाइविंग चाल से उड़ना हो, सभी पक्षियों के पंखों में एक लचीलापन पाया जाता है जो उन्हें उड़ने में मदद करता है तथा उड़ने के दौरान उनके पंखों की शेप भी बदलता है। उड़ान के पैटर्न में इस तरह बदलाव आने को पहले पंख के साइज के कारण होना माना जाता था। पर एक हाल में किए गए अध्ययन से पता चलता है कि पक्षी के पंख का साइज उसके जेनेटिक कारणों पर निर्भर करता है।

हाल ही के एक अध्ययन में, ऑस्टिन की टेक्सास यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता ने पक्षियों की कई प्रजातियों के विकास के इतिहास के बारे में पता लगाया और पाया कि इनके अलग-अलग तरीके से उड़ने के बाद भी इनके पंख की संरचनाएं समान है। उदाहरण के लिए, अल्बाट्रॉसेस, पेंगुइन और लून्स ये सभी पक्षी आपस में बहुत अलग दिखते हैं, पर इन सभी के पंख एक जैसे ही होते हैं।

सामान्य तौर पर, शोधकर्ताओं ने ये भी पाया कि विंग का साइज और डिजाइन शुरुआती पूर्वजों से बदलता चला गया। शोधकर्ताओं ने ये भी पाया कि क्लैड्स के पंख लगभग एक ही आकार रहते हैं चाहे वे किसी भी ऊंचाई पर उड़ रहे हों। आम तौर पर, पंखों की मदद से वे किसी चीज को सेंसर करने और ऐरोडायनेमिक्स जैसी विशिष्ट भूमिकाओं से जुड़ने में करते हैं। इस तरह के पैटर्न की व्याख्या करने के लिए फिलहाल कोई मौजूदा अवधारणा नहीं है, लेकिन आगे के अध्ययन में पंखों की लंबाई समान होने के ऊपर गौर किया जा सकता है।

विज्ञान खबरों के लेटेस्ट जानकारी पाएं हमारे FB पेज पे.

अभी LIKE करें – समाचार नामा 

बवैज्ञानिकों ने खोज निकाला है ऐसा तरीका जिससे बिना किसी एंटीबायोटिक के खत्म किया जा सकता है बैक्टीरिया, जानिए कैसे ?

वैज्ञानिकों को मिले ऐसे डायनासोर के जीवाश्म जो समुद्र में तैर भी सकते थे !

वैज्ञानिकों को मिली पौधों की दो नई प्रजातियां, जानिए इनके बारे में!

जानिए कैसे मछली की ये प्रजाति जलवायु परिवर्तन के कारण प्रभावित हो रही है?

जब एक साथ 400 मधुमक्खियां मरी हुई मिली, जानिए क्या था इसके पीछे का कारण?

फंगस के कारण खतरे में पड़ सकती है छिपकली की ये प्रजाति!