×

शादी करने से होता है यह लाभ, जानिए और जल्दी कीजिए

 

जयपुर। अक्सर यह कहा जाता है कि शादी एक ऐसा लड्डू है जिसे खाने वाला भी पछताता है, और जो नहीं खाता है वो भी पछताता है। लेकिन हाल ही में हुए एक अध्ययन ने यह चौंकाने वाला खुलासा किया है कि शादी करने के काफी फायदे होते हैं। ताजातरीन अध्ययन में एक बात सामने आई है कि शादी करने के बाद किसी तरह का पछतावा नहीं होने की पुष्टि की गई है।

हम आपको बता दे कि शोध से यह पता चला है कि विवाह करने वाले बंदे में मानसिक अवसाद यानी डिप्रेशन की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है। अध्ययन के मुताबिक जो लोग शादी करते हैं उनमें अच्छी आय वाले अविवाहित लोगों की तुलना में डिप्रेशन के लक्षण काफी कम पाए जाते हैं। इसका सीधा कारण यही है कि शादीशुदा जोड़ें आपस में अपने सुख दुख बांट लेते हैं। जबकि तन्हा रहने वाले लोग अंदर ही अंदर घुटते रहते हैं।

यह शोध अमेरिका की जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने किया हैं। उनके अनुसार ज्यादा कमाई करने वाले जोड़ों के लिए शादी से मानसिक स्वास्थ्य लाभ काफी ज्यादा मिलता है। यह शोध सोशल साइंस रिसर्च नामक शोध पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। हम आपको बता दे कि इस सर्वेक्षण में सामाजिक, मनोवैज्ञानिक, मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य विषय शामिल किए गए थे। तो अगर आप भी सिंगल है तो ये फायदे जानकर जल्द ही घर बसाने की तैयारी कर लीजिए।