×

जन्म से ही नवजात शिशु को इन कीटाणुओं से होता है खतरा

 

जयपुर। जब कोई नवजात जन्म लेता है तो जितनी खुशियां घर लाता है उतनी ही खुद बिमारियों का बन जाता है। क्योंकी हवा में मौजूद कई जानलेवा बैक्टीरिया उसे घेर लेते है। लेकिन मां द्वारा वजाइनल से उसकी रक्षा होती है। साथ ही रिसर्चरों के मुताबिक़ बाइफ़िडोबैक्टीरियामक नामक बैक्टीरिया बच्चों के लिए सबसे ज़्यादा कारगर होते हैं।

यह बच्चे के शरीर में पहले दिन से घर कर लेते हैं। माना जाता है कि ये बैक्टीरिया मां के दूध की चीनी खा जाते है। यह बैक्टीरिया मां से ही बच्चे में दाख़िल होता है। वैज्ञानिक डॉक्टर ट्रेवर लॉले यह पता लगाने की कोशिश में हैं कि नवजात में कितनी तरह के बैक्टीरिया अपना घर बनाते हैं।

और आगे ज़िंदगी में इनका क्या असर होता है। डॉक्टर ट्रेवर लॉले द्वारा इस शोध में ऐसे बैक्टीरिया तैयार करके सिज़ेरियन से पैदा होने वाले बच्चों के शरीर में डाले जाएंगे, ताकि वो रोगों से लड़ने की ताक़त हासिल कर सकें। वैसे तो नई तरह की तकनीक के द्वारा मां से बच्चे को मिलने वाले कीटाणु को खत्म करने के लिए

आर्टिफ़िशियल तरीक़े से बच्चे को एंटीसेप्टीक दिए जा सकते हैं, जो बच्चे के लिए ज़रूरी हैं। यह चीज़ नवजात के लिए फ़ायदेमंद भी हो सकती है, और नुक़सानदेह भी हो सकती है।