×

लंबी ज़िन्दगी चाहिए तो फलाहार अपनाइएं, फल खाने से शरीर को होते हैं ये फायदें

 

अगर आपको भी अपनी औसत आयु में इजाफ़ा करना है, और एक सेहतमंद ज़िंदगी चाहिए तो इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं करना होगा, बस आपको नियमित रूप से फलों और सब्ज़ियों का सेवन करना होगा। अगर आप दिन भर में 10 बार फल और सब्जियां खाते हैं तो आप दीर्घायु हो सकते हैं। लंदन के इम्पीरियल कॉलेज में यह शोध किया गया है। 20 लाख लोगों पर किए गए इस अध्ययन में यह तथ्य सामने आया है कि फलों और सब्जियों का नियमित सेवन आपकी जीवन अवधि बढ़ा देता है।

शोधकर्ताओं ने उन फलों और सब्जियों की भी पहचान की हैं, जिनसे कैंसर और ह्रदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है। वैज्ञानिकों की माने तो एक बार में 80 ग्राम फल या सब्जी लेने के कई फायदे होते हैं। अध्ययन में यह भी पाया गया है कि यदि आप हरी सब्जियां जैसे पालक, पीली सब्जियां जैसे पीली मिर्च का सेवन करते हैं तो इससे कैंसर होने का खतरा बहुत कम हो जाता है।

इतना ही नहीं फलों का सेवन आपको दिल की बीमारियों से भी बचाता है। अगर आप रोजाना सेब, नाशपाती, खट्टे फल, सलाद, हरी पत्तेदार सब्जियां खाते हैं तो आपके ज्यादा दिनों तक जीने के अवसर बढ़ जाते हैं। इस अध्ययन के परिणाम इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित हुए हैं। इस अध्ययन में असमय होने वाली मौत के संभावित खतरों पर भी प्रकाश डाला गया हैं।

शोध से यह पता चला कि फल-सब्जियों का 200 ग्राम खाने से दिल के रोग का खतरा 13 प्रतिशत और 800 ग्राम से 28 प्रतिशत तक कम हो जाता है। फल और सब्जियां खाने से खून में मौजूद कोलेस्ट्रॉल लेवल काफी कम हो जाता है, साथ ही रक्तचाप की बीमारी से भी राहत मिलती है। यह हमारे शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता को पहले से कई गुना बेहतर बना देता है। फलों में पाए जाने वाले पोषक तत्वों में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये तत्व मानव के डीएनए में होने वाली किसी भी नुकसान को कम करते हैं। तो अगर आप भी स्वस्थ और लंबा जीवन चाहते हैं तो रोजान फलों और हरी सब्ज़ियों का सेवन करें।