×

इंसानी दिमाग से कंट्रोल होगा कंप्यूटर और मोबाइल, एलन मस्क की न्यूरालिंक को मिली पहले ह्यूमन ट्रायल की मंजूरी

 

विज्ञान न्यूज़ डेस्क -  दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलोन मस्क के स्टार्टअप न्यूरालिंक ने गुरुवार को कहा कि उसे अमेरिकी नियामकों से लोगों में इसके ब्रेन इम्प्लांट का परीक्षण करने की मंजूरी मिल गई है। न्यूरालिंक ने कहा कि मानव में प्रथम नैदानिक अध्ययन के लिए अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन से अनुमोदन प्राप्त करना इसकी प्रौद्योगिकी के लिए "एक महत्वपूर्ण पहला कदम" है। न्यूरालिंक का उद्देश्य मानव मस्तिष्क को सीधे कंप्यूटर से जोड़ना है।

बॉडीबिल्डिंग का आयुर्वेदिक रहस्य: स्टैमिना को 15% तक बढ़ा सकता है।
न्यूरालिंक ने ट्विटर पर कहा, "हम यह साझा करने के लिए बहुत उत्साहित हैं कि हमें अपना पहला इन-ह्यूमन क्लिनिकल परीक्षण शुरू करने के लिए एफडीए की मंजूरी मिल गई है।" यह एफडीए के साथ मिलकर न्यूरालिंक टीम द्वारा किए गए अविश्वसनीय कार्य का परिणाम है। न्यूरालिंक के मुताबिक अभी क्लीनिकल ट्रायल के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। एलोन मस्क ने दिसंबर में एक प्रस्तुति के दौरान कहा था कि न्यूरालिंक इम्प्लांट का उद्देश्य मानव मस्तिष्क को सीधे कंप्यूटर से संवाद करने में सक्षम बनाना है।

मनुष्यों में डिवाइस डालने से पहले सावधान रहें
मस्क ने कहा, 'हम अपने पहले मानव (प्रत्यारोपण) के लिए तैयार होने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। स्पष्ट रूप से हम किसी भी उपकरण को मनुष्यों में डालने से पहले बहुत सावधान और स्पष्ट होना चाहते हैं कि यह अच्छी तरह से काम करेगा। कार निर्माता कंपनी और अंतरिक्ष परियोजनाओं पर काम करने वाली कंपनी स्पेसएक्स के मालिक एलोन मस्क ने भी पिछले साल ट्विटर को खरीद लिया था। वह अपनी कंपनियों के बारे में चौंकाने वाली भविष्यवाणी करता रहता है जो अक्सर गलत साबित होती है।

स्नायविक रोगों के इलाज की आशा
जुलाई 2019 में, उन्होंने प्रतिज्ञा की कि न्यूरालिंक 2020 में मनुष्यों पर अपना पहला परीक्षण करने में सक्षम होगा। एक सिक्के के आकार के उत्पाद प्रोटोटाइप को बंदरों की खोपड़ी में प्रत्यारोपित किया गया है। प्रस्तुति के दौरान, कंपनी ने अपने न्यूरालिंक इम्प्लांट के माध्यम से कई बंदरों को कुछ बुनियादी वीडियो गेम 'खेलते' या स्क्रीन पर कर्सर घुमाते हुए दिखाया। मस्क ने कहा कि कंपनी ऐसी क्षमताओं को खो चुके मनुष्यों में गतिशीलता वापस लाने के लिए प्रत्यारोपण का उपयोग करने की कोशिश करेगी।