×

वैज्ञानिकों ने कहा कि ग्रीनलैंड की बर्फ की चादर अपरिवर्तनीय पिघलने का सामना करती है,जानें

 

बड़े पैमाने पर ग्रीनलैंड की बर्फ की चादर को बिना किसी वापसी के एक बिंदु का सामना करना पड़ सकता है, जिसके आगे यह पूरी तरह से नहीं रह सकता है, दुनिया भर में स्थायी रूप से बदलते समुद्र के स्तर, एक नए अध्ययन की चेतावनी देते हैं।

कंप्यूटर सिमुलेशन का उपयोग करते हुए, जर्नल द क्रायोस्फीयर में प्रकाशित अध्ययन ने विश्लेषण किया कि कैसे जलवायु परिवर्तन से अपरिवर्तनीय समुद्र स्तर बढ़ सकता है क्योंकि तापमान में वृद्धि जारी है और ग्रीनलैंड बर्फ की चादर में गिरावट जारी है।

हालांकि ऐसे परिदृश्य थे जिनमें आइस शीट के पिघलने को उलट दिया जा सकता था, वैज्ञानिकों ने यूके में रीडिंग विश्वविद्यालय के उन लोगों सहित, ने कहा कि ये ग्लोबल वार्मिंग का मुकाबला करने के लिए बहुत देर से पहले कार्रवाई करने पर निर्भर थे।

शोधकर्ताओं के अनुसार, बर्फ की चादर यूके के क्षेत्र से सात गुना अधिक है, और पृथ्वी के जमे हुए पानी की एक बड़ी मात्रा को संग्रहीत करती है।
शोध में, वैज्ञानिकों ने ग्रीनलैंड की बर्फ की चादर के पिघलने के प्रभाव को संभव तापमान की सीमा के तहत अनुकरण किया, जिसमें न्यूनतम वार्मिंग से लेकर सबसे खराब स्थिति तक शामिल थे।

पिघलने की वर्तमान दरों पर, उन्होंने कहा कि बर्फ की चादर प्रति वर्ष समुद्र के स्तर में लगभग एक मिलीमीटर का योगदान देती है, जो कुल वृद्धि का लगभग एक चौथाई है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि मौसमी वृद्धि के बावजूद, ग्रीनलैंड ने 2003 के बाद से 3.5 ट्रिलियन टन बर्फ खो दी है।
वर्तमान या गर्म की तरह भविष्य के सभी मौसमों के तहत, उन्होंने पाया कि बर्फ की चादर आकार में गिरावट आई और समुद्र के स्तर में वृद्धि के कुछ अंश तक योगदान दिया।

वैज्ञानिकों ने कहा,महत्वपूर्ण रूप से, वैज्ञानिकों ने कहा कि ऐसे परिदृश्य थे जिनमें बर्फ की चादर के पिघलने को उलटा किया जा सकता था।लेकिन ये बहुत देर से पहले ग्लोबल वार्मिंग को उलटने के कार्यों पर निर्भर थे,

ऐसे परिदृश्यों के तहत, जिसमें ग्लोबल वार्मिंग 2 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाती है, जिससे बर्फ का महत्वपूर्ण नुकसान हो सकता है और वैश्विक समुद्र के स्तर में कई मीटर की वृद्धि दसियों हज़ार वर्षों तक बनी रह सकती है, वैज्ञानिकों ने कहा कि एक गर्म जलवायु अधिक से अधिक समुद्र का नेतृत्व करेगी। स्तर में वृद्धि।

ऐसे मामलों में, भले ही तापमान बाद में वर्तमान स्तरों पर लौट आए, अध्ययन में पता चला है कि ग्रीनलैंड की बर्फ की चादर पूरी तरह से कभी नहीं डूबेगी क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण बिंदु से परे पिघल जाता है।

इस बिंदु के बाद, वैज्ञानिकों ने कहा कि समुद्र का स्तर स्थायी रूप से वर्तमान स्तरों की तुलना में दो मीटर अधिक रहेगा, अन्य योगदान कारकों की परवाह किए बिना।
शोधकर्ताओं के अनुसार, यह इसलिए है क्योंकि बर्फ की चादर इतनी बड़ी है कि इसका स्थानीय जलवायु पर पर्याप्त प्रभाव पड़ता है, और जैसा कि यह घटता है, ग्रीनलैंड गर्म तापमान और कम बर्फबारी का अनुभव करेगा।

एक बार जब द्वीप के उत्तरी भाग से बर्फ की चादर पीछे हट जाती है, तो अध्ययन ने चेतावनी दी कि यह क्षेत्र बर्फ से मुक्त रहेगा।
अपरिवर्तनीय समुद्र तल से बचने के लिए इस तरह के पिघलने का कारण होगा, वैज्ञानिकों ने कहा कि इस सीमा तक पहुंचने से पहले जलवायु परिवर्तन को उलट दिया जाना चाहिए।

अध्ययन के सह-लेखक जोनाथन ग्रेगोरी ने कहा, “बर्फ की चादर के आंशिक रूप से अपरिवर्तनीय नुकसान से बचने के लिए, जलवायु परिवर्तन को उलट दिया जाना चाहिए – न केवल स्थिर जगह पर – इससे पहले कि हम उस महत्वपूर्ण बिंदु तक पहुंचें जहां बर्फ की चादर बहुत कम हो गई है।”