×

शोधकर्ताओं ने फॉस्फोरस की खोज की – एक तत्व जो जीवन के लिए आवश्यक है – एक धूमकेतु से एकत्रित कणों में

 

तुर्क विश्वविद्यालय के नेतृत्व में एक अंतरराष्ट्रीय अध्ययन में एक धूमकेतु से एकत्रित ठोस धूल कणों में फास्फोरस और फ्लोरीन की खोज की गई। यह पता चलता है कि जीवन के लिए आवश्यक सभी सबसे महत्वपूर्ण तत्व धूमकेतु द्वारा पृथ्वी पर वितरित किए गए हैं।

शोधकर्ताओं ने धूमकेतु 67P / Churyumov – Gerasimenko के आंतरिक कोमा से एकत्र ठोस धूल कणों में फास्फोरस और फ्लोरीन की खोज की है। सूर्य की परिक्रमा करने के लिए धूमकेतु को 6.5 वर्ष लगते हैं।

धूल कणों को कोमेटरी सेकेंडरी आयन मास एनालाइजर (COSIMA) के साथ एकत्र किया गया है। यह उपकरण यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के रोसेटा अंतरिक्ष यान में सवार था जिसने सितंबर 2014 और सितंबर 2016 के बीच कुछ किलोमीटर की दूरी पर धूमकेतु को ट्रैक किया था। COSIMA साधन ने धूमकेतु के आसपास के क्षेत्र में सीधे धूल के कणों को एकत्र किया। तीन 1cm2 लक्ष्य प्लेटों को दूरस्थ रूप से फोटो खींचे गए थे। इन चित्रों से कणों का चयन किया गया और अंत में द्रव्यमान स्पेक्ट्रोमीटर से मापा गया। सभी कदम पृथ्वी से नियंत्रित किए गए थे।

ठोस कणों में फास्फोरस (P +) आयनों का पता लगाना खनिजों या धात्विक फास्फोरस में निहित है।

“हमने दिखाया है कि एपेटाइट खनिज फास्फोरस का स्रोत नहीं हैं, जिसका अर्थ है कि खोजा गया फास्फोरस कुछ और कम और संभवतः अधिक घुलनशील रूप में होता है,” प्रोजेक्ट लीडर हैरी लेटो ने भौतिकी और खगोल विज्ञान विभाग से तुर्क विश्वविद्यालय में कहा है।

यह पहली बार है कि जीवन-संबंधी CHNOPS तत्व ठोस हास्य पदार्थ में पाए जाते हैं। कार्बन, हाइड्रोजन, नाइट्रोजन, ऑक्सीजन और सल्फर को पिछले अध्ययनों में COSIMA टीम द्वारा उदा। कार्बनिक अणु। खोजा गया फास्फोरस, या पी, CHNOPS तत्वों में से अंतिम एक है। पी की खोज युवा पृथ्वी पर इन तत्वों के संभावित स्रोत के रूप में हास्य वितरण को इंगित करती है।

फ्लोरीन को CF + द्वितीयक आयनों के साथ धूमिल धूल से उत्पन्न होने का भी पता चला था। CF गैस की पहली खोज 2019 में इंटरस्टेलर डस्ट से हुई थी। CF + एक आयन है जो अब धूमकेतु पर खोजा गया है और हास्य वातावरण में इसकी विशेषताएं अभी भी अज्ञात हैं।