×

मंगल ग्रह का वातावरण, पृथ्वी से बहुत कम है,जाने क्या हैं वजह

 

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अगले दरवाजे के संबंध में कुछ चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। अपने नए निष्कर्ष में, इसरो ने कहा है कि मंगल ग्रह पृथ्वी की तुलना में बहुत तेजी से अपना वातावरण खो रहा है। इसके अलावा, इसने लाल ग्रह पर हाल के दिनों में धूल के तूफानों के तेजी के कारण का भी हवाला दिया।

जर्नल ऑफ जियोफिजिकल रिसर्च-प्लैनेट्स में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, इसरो ने अपने मंगल ऑर्बिटर मिशन (एमओएम) के माध्यम से बहुत अधिक धूल वाले तूफानों के कारण मंगल की वायुमंडल की ऊपरी परत के तीव्र ताप-अप को देखा है, जो निगरानी रख रहा है मंगल के वातावरण पर। इसके अलावा, इस तरह के निष्कर्ष पहले भी, नासा के मंगल वायुमंडल और वाष्पशील विकास मिशन (MAVEN) द्वारा अनुमोदित किए गए हैं।

मार्टियन वातावरण पर जांच से संबंधित ये दोनों मिशन मंगल के वायुमंडल में 155 किलोमीटर तक गहराई में प्रवेश कर चुके हैं जहां MOM शाम की ओर है, MAVEN ग्रह के सुबह की तरफ है। MOM ने जून 2018 से इस तरह के धूल भरे तूफानों को देखना शुरू कर दिया है।
अध्ययन यह भी बताता है कि वायुमंडल के नुकसान की दर ग्रह के आकार और वातावरण के ऊपरी स्तर के तापमान पर निर्भर करती है। पृथ्वी की तुलना में, मंगल एक अपेक्षाकृत छोटा ग्रह है जिसमें तीव्र और तेज़ धूल के तूफान आते हैं, फलस्वरूप इसके वायुमंडल पर खतरनाक प्रभाव पड़ रहा है। लाल ग्रह के ऊपरी वायुमंडल में महत्वपूर्ण वार्मिंग और विस्तार हुआ है।

इसके अलावा, एमओएम ने यह भी खुलासा किया कि धूल-तूफान की ऐसी घटनाएं नियमित रूप से शाम के दौरान होती हैं। अड़चन में, यह अनुमान लगाया गया है कि मंगल के वायुमंडल के ऊपरी हिस्से में तटस्थ घनत्व में वृद्धि के साथ आर्गन की मात्रा में काफी वृद्धि हुई है। यह मंगल के थर्मोस्फेयर को मापने के माध्यम से वैज्ञानिकों के एक समूह द्वारा भी पाया गया है।

मंगल ग्रह के वायुमंडल के नुकसान की यह घटना नासा के लिए एक बड़ी बाधा है जो 2030 के दशक के शुरू में ग्रह पर मानव मिशन में प्रवेश करने की योजना बना रहा है। भविष्य की मानव स्थापना के लिए यह चुनौती एक बाधा के रूप में बनी रहेगी क्योंकि रेडियोधर्मी ताप के कारण वायुमंडल का ताप वायु की अत्यधिक ऊष्मा का कारण बनेगा जो अंततः बाहरी अंतरिक्ष में दूर जाने से पहले मार्टियन वातावरण से बच सकता है।