×

दुनिया की सबसे गहरी झील में रहस्यमय ‘बर्फ के छल्ले’ बनाने का कारण क्या है?

 

साइबेरिया की सर्दियों और वसंत के महीनों के दौरान दुनिया की सबसे गहरी झील का प्रतीक है , रहस्यमय “बर्फ के छल्ले” बर्फीले फसल चक्र की तरह लग सकते हैं, लेकिन वे किसी एलियन की गतिविधि , वायुमंडलीय परिस्थितियों या यहां तक कि, जैसा कि पहले सोचा गया था, मीथेन का कारण नहीं है ।

बल्कि, ऐसा प्रतीत होता है कि इन बर्फ के छल्ले के लिए लेक बैकल की मोटी बर्फ के नीचे पानी की गर्म, घूमती हुई भँवर जिम्मेदार हैं, जिनमें से कुछ व्यास में 4 मील (7 किलोमीटर) तक हैं और अंतरिक्ष से देखी जा सकती हैं, जो कि एक नया अध्ययन पाता है।

हालांकि, इस रहस्य को सुलझाना एक आसान मामला नहीं था। फ्रांस, रूस और मंगोलिया के शोधकर्ताओं की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने 2016 और 2017 में झील के बीच की यात्रा करने के लिए निर्वाचित किया, रिंग के पास बर्फ में ड्रिल छेद, और नीचे पानी में सेंसर गिराए। एक साल, दो बार उनकी वैन बर्फ में फंस गई थी ।

वैज्ञानिकों ने झील में गिराए गए सेंसर के आंकड़ों का विश्लेषण करने के बाद पाया कि झील में बर्फ की चादर के नीचे दक्षिणावर्त बहने वाली गर्म भँवर थीं। कोर्डेव ने कहा कि धारियों के केंद्र में धाराएं उतनी मजबूत नहीं थीं, जो बताती थीं कि इन छल्लों के केंद्र में अभी भी मोटी बर्फ क्यों है। हालांकि, एडी के किनारे पर बहाव मजबूत था, जिसने बताया कि इस किनारे के ऊपर बर्फ क्यों पतली थी, उन्होंने कहा।

सेंसर ने बताया कि इन एडीज में पानी आसपास के पानी की तुलना में 2 से 4 डिग्री फ़ारेनहाइट (1 से 2 डिग्री सेल्सियस) गर्म था।और साथ ही यह भी पता चला कि एडीज़ में एक लेंस जैसा आकार होता है,ऐसी घटना जो महासागरों में आम है लेकिन झीलों में दुर्लभ है।

लेकिन ये एडियाँ आखिर क्यों बनीं?

सेंसर के अनुसार, जिसे एक समय में 1.5 महीने के लिए पानी के नीचे रखा गया था, साथ ही थर्मल-इन्फ्रारेड उपग्रह इमेजरी, यह दिखाई दिया कि झील के जमने से पहले एडी प्रत्येक गिरावट का गठन करते थे।इसके अलावा, बारगुज़िन की खाड़ी से पानी में बहने वाली तेज़ हवाएँ उन्हें बनाने में मदद कर सकती हैं।
ड्राइवर जो अपने वाहनों से जमी हुई झील को पार करते हैं, कौरव ने कहा कि जहां दरारें आसान होती हैं, रिंग खुद को जमीनी स्तर पर देखने में कठिन हो सकती हैं क्योंकि वे बर्फ से ढकी होती हैं।