×

अंतरिक्ष से सूर्योदय की तस्वीरें माइंड ब्लोविंग लग रही है

 

नासा के अंतरिक्ष यात्री बॉब बेहेनकेन, जिन्होंने हाल ही में स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन कैप्सूल में सवार होकर अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए उड़ान भरी है , जो आईएसएस से सूर्योदय की अद्भुत तस्वीरें साझा करने के लिए ट्विटर पर ले गए हैं, जो पृथ्वी की सतह से 400kms ऊपर है। चार तस्वीरों की श्रृंखला विभिन्न चरणों में सूर्योदय दिखाती है। तस्वीरों को साझा करने के साथ-साथ बेहनकेन ने लिखा “@Space_Station से सूर्योदय के पहले क्षण।”

यह देखने के लिए एक अद्भुत दृश्य है और साझा किए गए चित्र पृथ्वी पर लोगों के लिए लुभावनी दिखते हैं। हालांकि, आईएसएस में सवार बेकन और अन्य अंतरिक्ष यात्रियों के लिए, यह सूर्योदय है जो उन्हें दिन में 16 बार देखने को मिलता है। द अटलांटिक के अनुसार, आईएसएस 90 मिनट में पृथ्वी के चारों ओर अपनी क्रांति पूरी कर लेता है।

इसके अलावा, अंतरिक्ष यात्री ने हाल ही में अंतरिक्ष से देखे गए बिजली के एक वीडियो को साझा किया । वह अंतरिक्ष से कई तस्वीरें और वीडियो भी साझा करता रहा है, हर किसी के लिए पृथ्वी पर वापस देखने और उस सुंदरता की सराहना करना है जो उस वातावरण से परे है जो हम रहते हैं।

याद करने के लिए, बॉब बेकन और डग हर्ले ने 30 मई को आईएसएस मैनिंग स्पेसएक्स की यात्रा की, जो क्रू ड्रग कैप्सूल में सवार पहली क्रू फ्लाइट थी। उड़ान ने कुछ झटके मारे, पहले 27 मई को खराब मौसम के कारण स्क्रब किया गया। 30 मई को उड़ान को सफलतापूर्वक उड़ान भरने में सक्षम था और अब दो महीने की कक्षा में बिताने के बाद 2 अगस्त को पृथ्वी पर वापसी करने की उम्मीद है।

वापसी को नासा टीवी पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा। दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को एक अगस्त को आईएसएस में सुबह 6:10 बजे पीटी के लिए विदाई दी जाएगी, जो 6:40 बजे आईएसटी में परिवर्तित हो जाएगा। अनडॉकिंग प्रक्रिया दोपहर 2:15 बजे शुरू होगी और कैप्सूल 4:34 बजे पीटी पर रवाना होगी। 2 अगस्त को, 11:42 AM अटलांटिक महासागर में छप जाएगा। जिसके बाद दोनों अंतरिक्ष यात्री 2 पीटी पीटी के लिए निर्धारित नासा समाचार सम्मेलन में होंगे।

रीएंट्री प्रक्रिया थोड़ी कठिन है क्योंकि “क्रू ड्रैगन रीएंट्री से पहले कक्षीय वेग से यात्रा कर रहा होगा, लगभग 17,500 मील प्रति घंटे की गति से। नासा के एक बयान में कहा गया है कि रीट्री का अधिकतम तापमान लगभग 3,500 डिग्री फ़ारेनहाइट होगा।

स्पलैशडाउन के बाद, एक स्पेसएक्स रिकवरी पोत अंतरिक्ष यान और पैराशूट को पानी से इकट्ठा करेगा, और अंतरिक्ष यात्रियों की एक मेडिकल टीम द्वारा जाँच की जाएगी। स्पेसएक्स के लिए यह अंतिम परीक्षण है, जो अगर वे पास हो जाते हैं, तो उन्हें इस साल के आखिर में आईएसएस को नियमित परिचालन उड़ानें प्रदान करने के लिए मिल जाएगा। यह शटल युग समाप्त होने के बाद पहली बार रूसी अंतरिक्ष यान पर नासा की निर्भरता में कटौती करने में मदद करेगा।