×

जलवायु में हो रहा है बड़ा परिवर्तन, आर्कटिक में बर्फ के बीच नजर आई हरियाली

 

आर्कटिक सर्कल ध्रुवीय भालू के साथ-साथ सफेद क्षितिज में बर्फ और जमी हुई परिदृश्य की भारी मात्रा में हर किसी की कल्पना को दर्शाता है। लेकिन, अब यह बर्फीली जलवायु से भरी बर्फीली ज़मीन में तब्दील हो रही उत्तरी बर्फीली टोपियों का चित्रण कर सकती है, क्योंकि यह जलवायु परिवर्तन के बीच बदल जाती है।

नासा के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए कई अध्ययन आर्कटिक टुंड्रा की एक निराशाजनक तस्वीर को चित्रित करते हैं, जो इसके ऊपरी हिस्से में हरे रंग में बदल रहा है, अलास्का, कनाडा के उत्तरी तट, साइबेरिया और क्यूबेक और लैब्राडोर में पहुंचता है। इस तरह के पेचीदा बदलावों को उच्च तापमान, गर्म हवा के साथ-साथ मिट्टी की नमी और तापमान के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

व्यापक हरियाली के परिणामस्वरूप, घास का टुंड्रा झाड़ियों में परिवर्तित हो रहा है, जबकि झाड़ी धीरे-धीरे घनी और मोटी होती जा रही है। इस प्रकार के परिदृश्य में लंबे समय में खतरनाक जलवायु परिवर्तन हो सकते हैं क्योंकि वे ऊर्जा और कार्बन चक्र के अलावा क्षेत्रीय जल चक्र को गंभीर रूप से बाधित कर सकते हैं।

उत्तरी एरिज़ोना विश्वविद्यालय के पारिस्थितिकीविदों का मानना ​​है कि आर्कटिक पृथ्वी पर सबसे ठंडे बायोम में से एक है, लेकिन यह भी तेजी से गर्म हो रहा है। एक खतरनाक दर पर वार्मिंग का ऐसा स्तर आर्कटिक से परे वैश्विक जलवायु परिवर्तन के खतरों की भविष्यवाणी करने में आर्कटिक सर्कल को घंटीवाला साबित कर सकता है।

उस ने कहा, वार्मिंग तापमान टुंड्रा परिदृश्य को जंगल से ढके हुए देश में बदल रहे हैं। यह अनुमानों से और पुख्ता होता है कि आर्कटिक के उत्तरी क्षेत्रों में कार्बन चक्र की गति 40 वर्षों में सबसे तेज है।

विभिन्न अध्ययनों, जो अब तक आयोजित किए गए हैं, मान लीजिए कि 1985 से 2016 तक 38% टुंड्रा भूमि में हरियाली देखी गई है, जबकि महज 3 फीसदी भूरापन से गुजरे हैं, जिसका मतलब है कि काफी हिस्से से हरे कवर का लुप्त होना ज़मीन का।

ग्रीन कवर को भूवैज्ञानिक सर्वेक्षणों के माध्यम से मापा जाता है जो लैंडसैट उपग्रहों का उपयोग करके पृथ्वी की वनस्पति के निरंतर अंतरिक्ष-आधारित रिकॉर्ड प्रदान करते हैं। ये लैंडसैट उपग्रह, झाड़ियों और घास की हरी और पत्तेदार वनस्पतियों द्वारा परावर्तित और निकट-अवरक्त प्रकाश की मात्रा का उपयोग करते हैं।

अब तक, निर्णायक अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि तापमान में वृद्धि से पर्माफ्रॉस्ट का पिघलना या पिघलना होता है जो वास्तव में सतह पर हरे पौधों की वृद्धि को गति देता है और फिर वे प्रकाश संश्लेषण के माध्यम से कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं। गर्म तापमान और तुलनात्मक रूप से तेज़ गर्मी के साथ, आर्कटिक की मिट्टी में जमा होने वाले कार्बन अवशेषों पर गंभीर रूप से अंकुश लगाया गया है और बड़ी मात्रा में वातावरण में छोड़ा जा रहा है।

इसलिए कई वैज्ञानिक इस तथ्य से आशंकित हैं कि इसने कार्बन-चक्र की गतिशीलता को उलट दिया है क्योंकि पौधों द्वारा अवशोषित होने वाली राशि की तुलना में अधिक कार्बन-डाइऑक्साइड वातावरण में जारी होता है।