×

इंजीनियरों ने किया कमाल, पुल को घड़ी की सुई की तरह घुमा दिया

 

जयपुर। कहते है कि इस दुनिया में अगर ऐसा कोई काम नहीं जो एक इंजीनियर ना कर पाए। यह बात एक बार फिर चीन के जुनूनी इंजीनियरों ने साबित कर दी हैं। जी हां, अब तक आपने घड़ी की सुई को अपने अक्ष पर घूमते हुए देखा होगा, लेकिन इन अभियंताओं ने एक भारी भरकम पुल को पूरे 81 डिग्री कोण पर घुमाकर नया इतिहास रच दिया है।

बता दे कि यह दुनिया में पहली बार हुआ है जब कोई बना बनाया पुल अपनी जगह से सही सलामत खिसकाया गया है। इस चौंकाने वाले कारनामे का वीडियो देखने पर आपको पता चलेगा कि यह काम कितनी मेहनत और हिम्मत से किया गया है। चीन ने निर्माण से जुड़ी तकनीक की ऐसी उम्दा मिसाल पेश की है जो आने वाले समय में दी जाएगी।

चीन के इंजीनियरों ने लगभग 15,000 टन वजनी पुल को किसी घड़ी की सुई की तरह धीरे धीरे अपने ही अक्ष पर घुमा दिया। हालांकि इतने भारी भरकम पुल को 81 डिग्री कोण पर एक दिशा से दूसरे दिशा में घुमाना कोई बच्चों का खेल नहीं है। यह बात बोलने में जितनी आसान है, करने में उतनी ही मुश्किल है।

लेकिन इंजीनियर जब किसी चीज को पाने की कोशिश करते है तो सारी कायनात उनकी मदद में लग जाती है। यह बात इस मामले में साबित हो जाती है। बता दे कि सुबह 9 बजकर 40 मिनट पर पुल को घुमाने का काम शुरू किया गया जो 110 मिनट में पूरा हो पाया। यह पुल चीन के बेबाई राज्य में स्थित है।