×

बच्चों की पॉटी आपको बचा सकती है कई खतरनाक बिमारीयों से

 

जयपुर। आपने कई बार देखा होगा कि प्रसव के बाद स्तनधारी जीव अपने नवजात को चाटते हैं। नवजात के शरीर पर जो मल होता है उसको वो जीभ से साफ करते हैं कभी सोचा है कि वो ऐसा क्यों करते है। हम आपको बताते है कि इसके पीछे प्रकृति का बड़ा जबरदस्त विज्ञान छुपा है जिसका अमेरिका के वैज्ञानिक ने खुलासा किया है। अमेरिका के फॉरेस्ट स्कूल ऑफ मेडिसिन के वैज्ञानिकों ने इस बात का दावा किया है कि इंसान के नवजात का मल भी सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाने वाला फूड है।

इसमें बैक्टीरिया बेशुमार मात्रा में पाए जाते हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक नवजात का मल एक किस्म का सुपरफूड बताया गया है। उन्होंने कहा है कि नवजातों में लैक्टिक एसिड वाले बैक्टीरिया बड़ी मात्रा में होते हैं और बता दे कि ये बैक्टीरिया व्यस्क इंसान की आंतों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। पूरे स्वास्थ्य पर इनका असर बेहद सकारात्मक होता है।

जब उम्र बढ़ती है तो साथ एंटीबायोटिक दवाओं से इंसान की आंत में मौजूद लैक्टिक एसिड वाले बैक्टीरिया कम होने लगते हैं इसका असर मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है जिसके कारण से पेट में बीमारियां जन्म लेने लगती हैं। शोध के अनुसार नवजातों के मल में मौजूद लैक्टिक एसिड वाले बैक्टीरिया वयस्क की आंतों में पहुंचकर शॉर्ट चेन फैटी एसिड बनाते हैं जो आंतों की अच्छी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होते है आपको जानकारी दे दे कि मोटापे के साथ डायबिटीज, ऑटोइम्यून बीमारियों और कैंसर के मरीजों की आंतों में आम तौर पर शॉर्ट चेन फैटी एसिड बहुत कम होते हैं।