×

क्या इस दवाई से ज्यादा पीने से होने वाले प्रभाव को कम किया जा सकता है?

 

यह कोई रहस्य नहीं है कि अत्यधिक शराब पीने के कारण मानव शरीर पर कुछ स्थायी प्रभाव पड़ सकते हैं। शोधकर्ताओं ने अब thane-beta-sultam  नामक दवाई विकसित की है जो ज्यादा शराब पीने से होने वाले प्रभावों को कम कर सकती है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि अमेरिका में हर तीन में से एक वयस्क ज्यादा पीने का शिकार होता है। लेकिन जब मस्तिष्क क्षति की बात आती है, तो सीडीसी और न्यूरोलॉजिस्ट किशोरों के बारे में अधिक चिंतित हैं। क्योंकि अत्यधिक पीने से मस्तिष्क कोशिकाओं का नुकसान और सूजन हो सकती है। जो विशेष रूप से दिमाग को नुकसान पहुंचा सकती हैं जो अभी भी परिपक्व हो रहे हैं। वास्तव में, पिछले शोध में यह खुलासा किया गया है कि किशोरावस्था में जो शराब पीते हैं, उनके मस्तिष्क की संरचना में स्थायी प्रतिकूल परिवर्तनों का अनुभव करने की अधिक संभावना है।

यही कारण है कि यह नवीनतम “सफलता” एक ड्रग के रूप में इस प्रभाव को कम कर सकती है। बेशक, इन दवाओं की वजह से शराब पीने के प्रतिकूल प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है। शोधकर्ता ने कहा है कि अगर आप जानते हैं कि शराब आपको नुकसान पहुंचा सकती है तो आप इस दवाई का प्रयोग करके इसके प्रभाव को कम कर सकते हैं।

पृष्ठ के अनुसार, मस्तिष्क अक्सर glial cells’ का उपयोग कर ज्यादा पीने के बाद खुद को बचाने की कोशिश करता है। जो कि बहुत अधिक शराब के संपर्क में होने पर बढ़ जाती है। हालांकि, यह एक गलत प्रतिक्रिया है, और संभावित रूप से हानिकारक सूजन दिमाग में सकती है।