×

क्या कुछ फैशन ट्रैंड से त्वचा का कैंसर हो सकता है?

 

फैशन की दुनिया में, हर दिन एक नई चीज अंदर आती है और उसी दिन एक चीज खत्म भी हो जाती है। मिनीस्कर्ट्स, बिकनी, टॉप्स से लेकर हमने सबकुछ देखा। लेकिन फैशन के इस उतार चढ़ाव से कुछ समस्याएं भी हो सकती हैं।

शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि बदलता फैशन और बदलते कपड़े त्वचा के एक कैंसर melanoma को बढ़ावा दे सकता है। रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए अमेरिकी केंद्रों के मुताबिक, 2011 में 12,212 लोग त्वचा के melanoma से मृत्यु हो गई जिसमें 8,241 पुरुष और 3, 9 71 महिलाएं शामिल तीं। melanoma सबसे खतरनाक त्वचा कैंसर है। और संयुक्त राज्य अमेरिका में स्तन कैंसर के रूप में लगभग घातक है।

शोधकर्ताओं ने शरीर के उजागर क्षेत्रों के प्रतिशत पर ध्यान केंद्रित करते हुए melanoma की दर पर कपड़ों की शैली, सामाजिक मानदंडों, चिकित्सा मानदंडों, पसीने वाली त्वचा, आर्थिक प्रवृत्तियों के प्रभाव का विश्लेषण करने का निर्णय लिया।

सबसे पहले 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में, लोगों ने कपड़े पहने थे। जो शरीर को सिर से पैर तक लगभग पूरी तरह से छुपाते थे। क्योंकि चीनी मिट्टी के बरतन एक उच्च सामाजिक वर्ग के साथ जुड़े थे। हालांकि, मेडिकल प्रैक्टिस में बदलाव जल्द ही एक बदलाव के लिए रास्ता तैयार करेंगे।

अध्ययन लेखक डा. डेविड पोल्स्की ने एक बयान में समझाया कि 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में टीबी के इलाज के रूप में धूप को व्यापक रूप से स्वीकार किया गया था और समग्र सामान्य स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। इसके परिणामस्वरूप एक बड़े पैमाने पर विश्वास हुआ कि सूर्य के प्रकाश के सामने रहना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा था। अध्ययन के परिणाम बताते हैं कि संयुक्त राज्य अमेरिका में melanoma मामलों की संख्या में अनुमानित त्वचा के एक्सपोज़र से प्रतिशत में वृद्धि हुई है।

विज्ञान खबरों के लेटेस्ट जानकारी पाएं हमारे FB पेज पे.

अभी LIKE करें – समाचार नामा 

वैज्ञानिकों ने दुबारा बनाया एक हॉबिट का चेहरा, जानिए क्या आया सामने?

क्या Grapefruits से किया जा सकेगा कैंसर का इलाज, वैज्ञानिकों ने किए सफल परीक्षण!

जानिए जलवायु परिवर्तन से कैसे प्रभावित हो रहे हैं पोलर भालू?

जानवर इंसानों से भी ज्यादा स्मार्ट होते हैं, जानिए कैसे?

नकली दवाओं का बढ़ रहा है कारोबार, जानिए क्या हो सकते हैं खतरे

जापान में देखा गया एक विशाल स्क्विड समुद्री जानवर!