×

क्या कुत्तों को दिया जाने वाला खाना इंसान भी खा सकते हैं ?

 

क्या आपने कभी कुत्तों को दिया जाने वाला भोजन खाकर देखा है, अगर नहीं तो ये आपका सबसे सही डिसिजन था। क्योंकि आप बस कुत्तों को दिया जाने वाला खाना अगर थोड़ा सा चख लेते हैं तो आपको कुछ भी नहीं होगा पर इस बारे में कुछ भी पूरे दावे के साथ भी तो नहीं कहा जा सकता ना। कुत्तों को दिया जाने वाला खाना हमारे खाए जाने वाले खाने की तुलना में स्वास्थ्य और सुरक्षा नियमों पर उतना खरा नहीं उतरता है।

अमेरिका में Food and Drug Administration (FDA)  की जिम्मेदारी होती है कि वो लोगों के लिए गाइडलाइन तय करे कि कौनसा खाना उनके लिए सुरक्षित हैं। इसके अलावा, एफडीए यह सुनिश्चित करता है कि खाद्य उत्पादों पर आने वाले लेबल उनके अंदर पाए जाने वाले खाने को लेकर सही है या नहीं। कुत्तों को खाने के लिए उस तरह से कड़े नियम नहीं हैं जो कि इंसानों को खाने के लिए हैं।

हालांकि अधिकांश कुत्तों के खाने में वो सारे मूलभूत घटक होते हैं जो आम लोगों के भोजन में पाए जाते हैं। जैसे कि प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा शामिल हैं। इन सभी अवयवों का अनुपात मानव भोजन से पूरी तरह से भिन्न होता है और यदि पर्याप्त मात्रा से ज्यादा एक लंबे समय तक कुत्तों वाले खाने को खाना हानिकारक हो सकता है। कुत्तों के द्वारा खाने वाले खाने को यदि आप पोषक तत्वों के सही अनुपात में संतुलित कर दें तो वो शायद इंसानों के खाने के लिए सही हो सकता है।

आपको बता दें कि कुत्तों के भोजन में इंसानों के भोजन में पाए जाने वाले कुछ पदार्थ एक जैसे ही होते हैं। जैसे कि चिकन, मांस और सब्जियों जैसे कई पदार्थ शामिल हैं। वैज्ञानिकों ने कहा कि सबसे अच्छी सलाह तो ये ही दी जा सकती है कि कुत्तों का खाना कुत्तों के लिए रहने दो और इंसानों का खाना सिर्फ इंसान ही खाएं।