×

दिमागी कई खतरनाक बीमारियों को ठीक कर सकता है चुंकदर

 

जयपुर। सुर्ख़ लाल दिखने वाले फल चुकंदर को लोग को खास पसंद नही होता हैं। लेकिन यह बात तो माननी पड़ेगी कि जो अधिकतर लोगों को खाने चीज़े पसंद नहीं होती है वो अक्सर फायदेमंद होती है जैसे करेला, लोकी और ऐलोवेरा यह बहुत से लोगों को पसंद नहीं होता है लेकिन यह बहुत ही अधिक फायदेमंद होता है। इसी तरह से चुकंदर जैसे फल में एक ऐसा तत्व पाया जाता है जो दिमागी में होने वाली गंभीर बीमारी जैसे अल्जाइमर को खत्म करने में मदद करता है। इसी तत्व के कारण चुकंदर का रंग सुर्ख़ गाढ़ा लाल होता है।

एक शोध में यह बात सामने आई है की इस तत्व की मदद से अल्जाइमर की दवा विकसित की जा सकती है क्योंकी चुकंदर के रस में बीटानिन नामक एक उपयोगी तत्व पाया जाता है जो मस्तिष्क में मौजूद मिसफोल्डेड प्रोटीन के जमा होने की दर को धीमा कर देता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मिसफोल्डेड प्रोटीन का दिमाग में एक जगह जमा होना ही अल्जाइमर बीमारी का मुख्य कारण होता है।

साउथ फ्लोरिडा विश्वविद्यालय ने इस शोध में यह बात की है। शोध में ज्ञात हुआ है कि बीटानिन दिमाग में कुछ रासायनिक क्रियाओं के लिए एक अवरोधक का काम करता है और अल्जाइमर बीमारी को बढ़ावा देता है। इसी तरह से दिमाग में पनपने वाला बीटा-एमालॉएड एक चिपचिपा प्रोटीन का टुकड़ा होता है, धीरे-धीरे मस्तिष्क में एकत्रित हो कर कई बिमारीयों को जन्म देता है। इसकी वजह से दिमाग की कोशिकाओं के संचार में बाधा आती है। इन कोशिकाओं को तंत्रिकाएं भी कहते हैं।