×

ब्लड बैंक में काफी समय से रखा हुआ खून मरीजों के लिये हैं सबसे बड़ा खतरा

 

जयपुर। जब भी खून की ज़रूरत होती है तो हम ब्लड बैंक में मौजूद रक्त का प्रयोग करते है या फिर परिवार वालों के किसी एक सदस्य  से खून लिया जाता है जो मरीज के खून से मेल खाता हो। कई बार रक्तदान के शिविर लगाये जाते है ताकी किसी जरूरतमंद को उपलब्ध कराया जा सकें। इसमें कई तरह के लोग आते है और अपनी एक जिम्मेदार पूरी करके जाते है फिर इसके बाद इस खून को ब्लड बैंक में ले जाकर स्टोर करते है ताकी जरूरत पड़ने पर पूरी की जा सके।

लेकिन इसी के साथ कई मामलों में यह पाया गया है कि काफी लंबे समय से रखा गया खून किसी मरीज को चढ़ाने पर खतरा हो सकता है। ये किसी रोग विशेष से पीड़ित व्यक्ति के लिये नुकसानदायक साबित हो सकता है। ये शोध से पता चलता है कि लंबे समय से रखा गया रक्त आघात के शिकार मरीजों के लिए काफी खतरनाक हो सकता है। इसी का साथ जानकारी दि है कि इस तरह का खून हादसों में घायल उन व्यक्तियों के लिए भी काफी घातक

सिद्ध हो सकता है, जिनके शरीर से काफी मात्रा में रक्त बह चुका होता है। भारतीय मूल के वैज्ञानिक इसके बारे में बताया कि गंभीर रूप से घायल मरीजों के लिये इस तरह का पुराना खून कई तरह की गंभीरताओं को जन्म दे सकता हैं। बता दे कि इससे रक्त के संचार में शिथिलता आती है और अंगों में सूजन बढ़ जाती है। इसी तरह कई मामलों में फेफड़ों के संक्रमण का खतरा भी काफी बढ़ जाता है।