×

सावधान: टॉइलेट के पानी से बनाई जा रही है बीयर, वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी, पीने से पहले जान लें ये…

 

सेन फ्रांसिस्को की एक बेवरेज कंपनी ने हाल ही में काम में लिए हुए पानी को साफ करके बीयर तैयार की है। स्टोन ब्रूइंग ने इस महीने उनके “फुल सर्किल पाल ऐले” के दौरान इसका खुलासा किया, जो सेन डिएगो के पुर्ननवीनीकरण किए हुए पानी का उपयोग करते हुए बनाई गई थी।

फुल सर्किल पाल ऐले एक सैन डिएगो के पुनर्नवीनीकरण जल अभियान के लिए होने वाला विशेष कार्यक्रम होता है। केवल पांच बैरल को ही इसमें शामिल किया गया था। सैन डिएगो इस परियोजना पर $3 बिलियन से भी ज्यादा खर्च कर रहा है। जिसमें पानी के एक तिहाई हिस्से के लिए पानी का पुनर्नवीनीकरण करने की योजना है। चौदह अन्य बेवरेज कंपनियों ने भी पिछले सप्ताह के अंत में आयोजित इस अभियान में भाग लिया।

ये भी पढें जब तपते रेगिस्तान में हुई बर्फबारी, विज्ञान भी बस देखता ही रहा, क्या है इसका कारण?

मैशले ने बताया कि स्टोन बीयर को सैन डिएगो के मेयर केविन फाल्कननर और स्टोन के सीईओ पॅट तिवारीन ने “शानदार” घोषित किया है। उन्होंने कहा कि फुल सर्किल पाल ऐले के लिए इस्तेमाल किए गया वॉटर अन्य लोगों की तुलना में बेहतर था जो उन्होंने पहले इस्तेमाल किया था।

स्टोन बीयर की क्या प्रक्रिया है?

नेशनल पब्लिक रेडियो के साथ एक साक्षात्कार में स्टोन के  मैनेजर टिम सय्यदम ने कहा यह पानी का एक अपशिष्ट जल उपचार संयंत्र के अंदर से कराया जाने वाली तकनीक है। पानी मीडिया फिल्टर,  जो नियमित जल उपचार संयंत्र में लगा हुआ है उससे जाकर साफ होता है। और फिर यह अतिरिक्त उपचार का समय पूरा करके नल से बाहर निकले जाने तक बेहतर हो जात है। इसके बाद, यह ओजोनेशन, जैविक रूप से सक्रिय माइक्रोफिल्टरेशन, रिवर्स ऑस्मोसिस, और यूवी रासायनिक ऑक्सीकरण के माध्यम से जाता है।

ये भी पढें क्या जोंबी सच में होते हैं, क्या थी वजह जो जोंबी बनकर इंसान को खाने लगता था इंसान, जानिए पूरा सच!

पानी के संरक्षण की आवश्यकता ने पानी को पुनरावृत्ति करने के तरीके खोजने के लिए इंसानों को सोचने पर मजबूर कर दिया है। यदि एक औसत शहर अपने सभी अपशिष्ट जल का पुनर्नवीनीकरण करता है, तो यह 60 प्रतिशत तक कितने ही पानी की आवश्यकता को कम कर सकता है।

ये भी पढें ब्राजील की इस जगह को कहा जाता है “सांपों का आईलैंड”, यहां हजारों-लाखों खतरनाक सांप करते हैं राज