×

सावधान हो जाइए! जेब के साथ आपके स्वास्थ्य को भी चूना लगा रहे हैं चमकीले फल

 

ग्राहकों को लुभाने के लिए आजकल फलों को काफी चमकदार और भड़कीला बनाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते है कि ये चमकीले आकर्षक फल आपकी जेब के साथ आपके स्वास्थ्य को चूना लगा रहे है। ज़रा सावधान हो जाइए, बाजार में बिक रहे ये फल आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। दरअसल इन फलों को चमकाने के लिए वार्निश जैसे घातक रसायनों का धड़ल्ले से इस्तेमाल किया जा रहा है।

इतनी ही नहीं फलों को वक्त से पहले ही पकाने के लिए कार्बाइड पाउडर का भी खुलेआम प्रयोग किया जा रहा है। डॉक्टर बताते है कि कार्बाइड के द्वारा पकाए गए फल खाने से मानव शरीर में ज़हरीले तत्वों की मात्रा काफी बढ़ जाती है। ये चमकीले फल सीधे लीवर और किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं। रसद विभाग की माने तो दुकानदार खुलेआम फलों को चमकाने की चाहत में कार्बाइड का खुलकर इस्तेमाल कर रहे हैं।

अगर ऐसे चमकीले फलों को बिना अच्छी तरह से धोकर नहीं खाया गया तो खाने वाले की सेहत पर बहुत खतरनाक असर पड़ता है। हालांकि ऐसे फलों को आप जितान मर्जी धो लीजिए, फिर भी इनमें घातक रसायन बाकी रह ही जाते हैं। ऐसे फलों का सेवन करने से उनमें मौजूद घातक केमिकल हमारे शरीर के अंगों को खराब कर सकते हैं। सबसे ज्यादा तो यकृत पर प्रभाव पड़ता है।

वरिष्ठ चिकित्सकों की माने तो ऐसे फलों को घर लाकर खाने से पहले खूब अच्छी तरह से धोना चाहिए। कई देर तक पानी में रखने के बाद ही इनका सेवन करना चाहिए। बिना धोए फल खाने से उस पर लगा हुआ हानिकारक तत्व शरीर में जाकर अंदरूनी अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। फल खरीदते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि कार्बाइड से पकाए गए फल न खरीदें। ऐसे फलों का पता उनकी चमक और स्वाद से चलता है।