×

अमेज़ॅन के कार्यालय परिसर का निर्माण इस तरह से किया गया है

 

जयपुर। दुनिया में हर कोई आपने आपको दुनिया से अलग रखने के लिए कई तरह के विचित्र काम करते हैं। इसी की  दिशा में अमेज़ॅन ने भी एक कारनामा किया है। आपको जानकारी दे दे कि अमेज़ॅन सिएटल परिसर एक ग्रीन हाउस की तरह बनाया गया है जो कि 3.3 मिलियन वर्ग फीट क्षेत्र में फैला हुआ है। जानकारी के लिए बता दे कि यह बड़े-बड़े टॉवर्स को आपस में जोड़कर बनाया गया जो कि बहुत ही सुंदर परिसर है। ये दुनिया में बायोडोम के नाम से भी जाता है।

खास बात तो ये है कि इसमें 40,000 पौधे तथा 40 पेड़ लगाये गये हैं, जो कि विभिन्न देशों के हैं। इंजिनियरस ने इसको बुलबुले के आकार की तरह डिजाइन किया गया है। और ग्लास के विशालकाय पैनल्स इसे एक अलग ही रूप देते हैं। अमेज़ॅन परिसर कर्मचारियों को बेहतर कार्यस्थल उपलब्ध करवाने के साथ ही पर्यावरण के हित में भी काम कर रहा है जो कि बेहद ही सराहनिये है। आपको बता दे कि परिसर के नीचे एक सस्पेंशन आधारित पुल भी बनाया गया है,

जो कि लोगों के चलने फिरने से उत्पन्न कंपन को कम करने का काम करता है। इस परिसर में लगभग 25,000 पौधे लगाये गये हैं। यहां एक 55 फुट लंबा विशालकाय पेड़ भी है, वैसे तो कांच के बंद पैनल्स में पादपों का विकास काफी मुश्किल प्रक्रिया है इसी तरह से मीटिंग रूम भी पेड़ पौधों से सजे हुये हैं,जो कि नियोजकों का तनाव दूर करते हैं। जिससे हर समय शुद्ध हवा उपलब्ध हो जाती है और सेहत दुरुस्त हो जाती है।