×

अब हार्ट अटैक की भविष्यवाणी संभव होगी।

 

शोधकर्ताओं का दावा है कि यह पांच साल पहले दिल के हमले वाले लोगों की पहचान कर सकता है। हमारे जीवन को बेहतर बनाने के लिए प्रौद्योगिकी और एआई का उपयोग किया जा रहा है, विशेषकर चिकित्सा क्षेत्र में। कभी-कभी यह खुद डॉक्टरों से भी बेहतर होता है। अब, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने दिल की बीमारी की भविष्यवाणी करने और भविष्य में दिल के दौरे को रोकने के लिए एक नया बायोमार्कर विकसित करने में मदद करने के लिए मशीन लर्निंग का इस्तेमाल किया है।

शोधकर्ताओं का दावा है कि यह हमले से पांच साल पहले लोगों को जोखिम की पहचान करा सकता है। छाती के दर्द वाले लोगों के लिए विशिष्ट प्रक्रिया सीसीटीए या कोरोनरी सीटी एंजियोग्राम का संचालन करना है यह धमनियों की जांच के लिए एक इमेजिंग टेस्ट है।    नए बायोमार्कर ‘फ़िंगरप्रिंट’ को फैट रेडोमिक प्रोफाइल (FRP) कहा जाता है और इसे मशीन लर्निंग के उपयोग से विकसित किया गया था। यह रक्त वाहिकाओं के परिधीय स्थान में जैविक ‘लाल झंडे’ का पता लगाता है। सूजन, निशान, या इन रक्त वाहिकाओं में किसी भी परिवर्तन के संकेत भविष्य में दिल के दौरे की संभावना को इंगित कर सकते हैं। प्रो एंटनीड्स और उनकी टीम ने इस अध्ययन के लिए दिल की सर्जरी करने वाले 167 रोगियों पर  वसा बायोप्सी का इस्तेमाल किया। जीनों की अभिव्यक्ति का विश्लेषण जो परिवर्तनों को इंगित करते हैं, उन्होंने रक्त वाहिकाओं में पेरिवास्कुलर वसा परिवर्तनों का पता लगाने के लिए सूजन, और स्कारिंग और सीसीटीए स्कैन से मिलान पर भी ध्यान दिया। फिर, 5487 व्यक्तियों के एक बड़े पूल से, उन्होंने 101 रोगियों के सीसीटीए स्कैन लिए, ”   पेरिवास्कुलर स्पेस जो इंगित करता है कि किसी को दिल का दौरा पड़ने का अधिक खतरा है। ” पेरिवास्कुलर स्पेस लाइनिंग में परिवर्तन तब मशीन लर्निंग के साथ जोखिमों की भविष्यवाणी करने के लिए किया गया था। उन्होंने एक और परीक्षण में 1,575 व्यक्तियों के साथ फिर से एफआरपी का परीक्षण किया और पाया कि यह बहुत प्रभावी था, जो मौजूदा प्रणालियों की तुलना में उच्च पूर्वानुमान दरों के साथ था।

अध्ययन नोट करता है कि अतिरिक्त सीसीटीए स्कैन के साथ, नई तकनीक बेहतर हो सकती है। उम्मीद यह है कि अध्ययन जागरूकता लाने में मदद करेगा, और अंततः इस नए उपकरण के साथ स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में क्रांति लाने में मदद करेगा। CCTA परीक्षणों के संयोजन में, नियमित NHS अभ्यास में यू.के. भर में स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के लिए AI- आधारित तकनीक को रोल करने की योजना है। ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन के एसोसिएट मेडिकल डायरेक्टर, मेटिन एविकरन के अनुसार, “हर 5 मिनट में, किसी को दिल का दौरा पड़ने के कारण यूके के अस्पताल में भर्ती कराया जाता है।”

इस तरह के निराशाजनक आंकड़ों से बचने के लिए, यह क्रांतिकारी एआई-आधारित तकनीक “देखभाल को निजीकृत” करने और दिल के दौरे को रोकने में मदद कर सकती है।

अब, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने दिल की बीमारी की भविष्यवाणी करने और भविष्य में दिल के दौरे को रोकने के लिए एक नया बायोमार्कर विकसित करने में मदद करने के लिए मशीन लर्निंग का इस्तेमाल किया है। शोधकर्ताओं का दावा है कि यह हमले से पांच साल पहले लोगों को जोखिम की पहचान करा सकता है। यह धमनियों की जांच के लिए एक इमेजिंग टेस्ट है। अब हार्ट अटैक की भविष्यवाणी संभव होगी।