×

जीवित कोशिकाओं में 4-फंसे डीएनए की गतिविधि 1 समय के लिए अनियंत्रित रहती है,जानें

 

सर्पिलिंग हेलिक्स में एक साथ दो पतले स्ट्रैंड्स घाव: यह एक डीएनए अणु का प्रतिष्ठित आकार है। लेकिन कभी-कभी, डीएनए एक दुर्लभ चौगुनी-हेलिक्स बना सकता है, और यह विषम संरचना कैंसर जैसी बीमारियों में भूमिका निभा सकती है।

जी-चतुर्भुज के रूप में जाने जाने वाले इन चार-फंसे डीएनए के बारे में बहुत कुछ नहीं पता है – लेकिन अब, वैज्ञानिकों ने इन विषम अणुओं का पता लगाने और यह देखने के लिए एक नया तरीका विकसित किया है कि वे जीवित कोशिकाओं में कैसे व्यवहार करते हैं। जर्नल नेचर कम्युनिकेशंस में 8 जनवरी को प्रकाशित एक नए अध्ययन में, टीम ने बताया कि कुछ प्रोटीन जी-क्वाड्रुप्लेक्स को कैसे उकेरते हैं; भविष्य में, उनका काम नई दवाओं को जन्म दे सकता है जो चौगुनी-हेलिक्स डीएनए को पकड़ते हैं और इसकी गतिविधि को बाधित करते हैं। उदाहरण के लिए, ड्रग्स हस्तक्षेप कर सकते हैं, जब विषम डीएनए कैंसर ट्यूमर के विकास में योगदान देता है।

इम्पीरियल कॉलेज लंदन में रसायन विज्ञान विभाग के लेखक बेन लेविस ने एक बयान में कहा, “साक्ष्य बढ़ते रहे हैं कि जी-क्वाड्रप्लेक्स जीवन के लिए महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं की एक विस्तृत विविधता और रोगों की एक श्रृंखला में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।” ।

बयान के अनुसार, सामान्य तौर पर, जी-क्वाड्रप्लेक्स कैंसर कोशिकाओं में स्वस्थ कोशिकाओं की तुलना में बहुत अधिक दरों पर फसल करते हैं। विभिन्न अध्ययनों ने चार-फंसे डीएनए की उपस्थिति को कैंसर कोशिकाओं के तेजी से विभाजन से जोड़ा है, एक प्रक्रिया जो ट्यूमर के विकास की ओर ले जाती है; इसलिए वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया कि दवाओं के साथ अजीब डीएनए को लक्षित करना इस बेलगाम सेल विभाजन को धीमा या रोक सकता है। कुछ अध्ययन पहले से ही इस विचार का समर्थन करते हैं।

“लेकिन लापता लिंक सीधे जीवित कोशिकाओं में इस संरचना की इमेजिंग कर रहा है,” लुईस ने कहा। दूसरे शब्दों में, वैज्ञानिकों को कार्रवाई में इन डीएनए अणुओं को देखने के लिए बेहतर तरीके की आवश्यकता थी। नया अध्ययन उस गुम ज्ञान को भरना शुरू कर देता है।

डिस्कवर पत्रिका के अनुसार, डीएनए के बिल्डिंग ब्लॉक्स में से एक के रूप में जाना जाता है, जब एक से अधिक दोहरे डीएनए फंसे डीएनए अणु एक ही न्यूक्लिक एसिड में लिंक जब एक या कई डीएनए किस्में लिंक, जब G-quadruplexes फार्म कर सकते हैं। इस फंकी डीएनए को कोशिकाओं में स्थापित करने के लिए, टीम ने डीओओटीए-एम 2 नामक एक रसायन का इस्तेमाल किया, जो जी-क्वाड्रुप्लेक्स को बांधने पर एक फ्लोरोसेंट रोशनी का उत्सर्जन करता है। केवल प्रकाश की चमक को मापने के बजाय, जो डीएनए अणुओं की एकाग्रता के आधार पर भिन्न होता है, टीम ने यह भी ट्रैक किया कि प्रकाश कितनी देर तक चमकता है।

यह देखते हुए कि प्रकाश ने कितनी देर तक टीम को यह देखने में मदद की कि जीवित कोशिकाओं में चार-फंसे डीएनए के साथ विभिन्न अणुओं ने कैसे बातचीत की। जब एक अणु डीएनए स्ट्रैंड पर लेट जाता है, तो यह चमक डीओओटीए-एम 2 को विस्थापित कर देगा, जिससे प्रकाश तेजी से बाहर निकल जाएगा, अगर रसायन जगह में था। इन तरीकों का उपयोग करते हुए, टीम ने दो प्रोटीनों की पहचान की, जिन्हें हेलिकैसेज़ कहा जाता है, जो चार-फंसे डीएनए के किस्में खोलते हैं और उन्हें तोड़ने की प्रक्रिया को शुरू करते हैं।

उन्होंने डीएनए को बांधने वाले अन्य अणुओं की भी पहचान की; इन आणविक अंतःक्रियाओं पर भविष्य के अध्ययन से वैज्ञानिकों को दवाओं को डिजाइन करने में मदद मिल सकती है जो डीएनए से जुड़ते हैं।

इम्पीरियल में औषधीय अकार्बनिक रसायन विज्ञान के प्रोफेसर रेमन वेलर ने बयान में कहा, “कई शोधकर्ताओं ने जी-क्वाड्रुप्लेक्स-बाइंडिंग अणुओं के कैंसर के लिए संभावित दवाओं के रूप में रुचि ली है।” “हमारी विधि इन संभावित नई दवाओं की हमारी समझ को आगे बढ़ाने में मदद करेगी।”