×

ब्लू मून 31 अक्टूबर को आकाश में दिखाई देगा, यह चमत्कार 76 साल बाद होगा

 

अक्टूबर-एंड ‘ब्लू मून’ के रूप में अपने रात्रि-आकाश में एक चकाचौंध भरी दृष्टि प्रस्तुत करने के लिए पूरी तरह से तैयार है , तो ‘वन्स इन ए ब्लू मून’ का अक्सर सुनाई देने वाली कहावत अंत में हमारे समाने आ जाएगी। ब्लू मून नाटकीय, रहस्यमय और डरावनी कहानियों की पृष्ठभूमि में एक महत्वपूर्ण तत्व होने के साथ-साथ प्राचीन काल से लोकगीतों को लुभाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है।

उसके बाद, ब्लू मून 31 अक्टूबर को रात के लगभग 8.19 बजे से रात के आकाश में दिखाई देगा। इसके अलावा, इस वर्ष, अक्टूबर में दो पूर्ण चंद्रमा हैं, जिनमें से दूसरे चंद्रमा को आमतौर पर ब्लू मून के रूप में अभिषेक किया जाता है। पहली पूर्णिमा की घटना 1 अक्टूबर और 2 अक्टूबर के आसपास हुई जबकि दूसरी पूर्णिमा कुछ दिनों में होने वाली है।

इसके अलावा, इस तरह की दूसरी पूर्णिमा प्रत्येक 30 महीनों के बाद होती है, जबकि फरवरी में पूर्णिमा नहीं हो सकती, जैसा कि नेहरू तारामंडल, मुंबई के अरविंद परांजपे ने कहा था। इस घटना के पीछे कारण यह है कि चंद्र महीने की अवधि 29 दिन, 12 घंटे 44 मिनट और 33 सेकंड है और यह कि महीने का पहला और दूसरा दिन चंद्रमा को होना चाहिए। फरवरी में केवल 28 दिन होते हैं, इसीलिए इस महीने में पूर्णिमा की झलक दिखाई नहीं देती है।