×

आप भी फेफड़ों को डिटॉक्स करने के लिए रोजाना खाएं ये 6 चीजें, स्वाद के साथ मिलेगा पोषण 

 

रेसिपी न्यूज़ डेस्क !!! शरीर के अन्य अंगों की तरह फेफड़े भी अहम भूमिका निभाते हैं। प्रदूषण, धूम्रपान, खराब जीवनशैली और अस्वास्थ्यकर आहार आदि भी फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं। फेफड़ों में विषाक्त पदार्थ जमा हो जाते हैं। इससे खांसी और सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। ऐसे में फेफड़ों का स्वास्थ्य बनाए रखना बहुत जरूरी है।कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें आप हर दिन खा सकते हैं जो आपके फेफड़ों को डिटॉक्स करने में मदद करेंगी। आइए जानें कि आप अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए क्या खा सकते हैं।

क्विनोआ सलाद

आप क्विनोआ सलाद खा सकते हैं. पके हुए क्विनोआ, हरी सब्जियां, टमाटर, खीरा, नींबू का रस, जैतून का तेल और एवोकाडो को मिलाकर क्विनोआ सलाद बनाएं। इसके बाद सलाद खाएं. क्विनोआ सलाद न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि बहुत स्वास्थ्यवर्धक भी होता है।

हरी स्मूदी

आप पालक, खीरा, सेब और नींबू को एक साथ मिला सकते हैं। इन सभी चीजों से एक गाढ़ी स्मूदी तैयार की जा सकती है. यह स्मूदी बहुत ताज़ा है. यह डिटॉक्सिफाई ड्रिंक की तरह काम करता है।

दाल और सब्जी का सूप

आप बीन्स और सब्जियों का उपयोग करके सूप तैयार कर सकते हैं। इस सूप को बनाने के लिए आपको गाजर, प्याज, हल्दी, अदरक और धनिया आदि की आवश्यकता होगी. ये चीजें फेफड़ों के लिए बहुत अच्छी होती हैं। सूप बनाने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए.