×

इस तरह बनाएं आलू प्याज के स्वादिष्ट पकोड़े, नोट करें आसान टिप्स

 

रेसिपी न्यूज़ डेस्क !!! इस मौसम में पकौड़े हर किसी के फेवरेट होते हैं. इसलिए जब भी कुछ अच्छा खाने का मन होता है तो पकौड़े जरूर बनाए जाते हैं. वैसे तो पकौड़े हर चीज के साथ अच्छे लगते हैं, लेकिन प्याज और आलू के पकौड़े की बात ही कुछ और है. अगर आप भी इस मौसम में पकौड़े खाना पसंद करते हैं तो एक बार इसे बनाकर जरूर देखें.इसका स्वाद ऐसा है कि आप इसे बार-बार बनाना पसंद करेंगे. हालांकि, कई बार पकौड़े अच्छे नहीं बनते, अंदर से ठीक से नहीं पके होते. अगर आपके साथ ऐसा नहीं है तो यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे हैक्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप घर पर ही बिल्कुल परफेक्ट और मजेदार पकौड़े बना सकते हैं। आपको बस हमारे सुझावों का पालन करना है।पकोड़े को स्वादिष्ट बनाने के लिए आलू को कद्दूकस करना सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है. आलू को कद्दूकस करने से आलू बहुत अच्छे पक जाते हैं. साथ ही अंदर से कुरकुरा हो जाता है. इसके लिए आपको बस हमारे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

-आलू छीलें, फिर चार टुकड़ों में काट लें. -आलू को चार टुकड़ों में काट कर कद्दूकस कर लीजिए. -कद्दूकस करने के बाद इसे एक प्लेट में रख लें ताकि पानी अच्छे से सूख जाए.अगर आप पकौड़े बनाते समय प्याज काटते हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें। ऐसा करने से पकौड़े का स्वाद अच्छा नहीं आएगा. साथ ही पकौड़े क्रिस्पी नहीं बनेंगे. इसलिए प्याज को हमेशा गोल काटकर ही इस्तेमाल करें।

जब आप पकौड़े बनाने के लिए बैटर तैयार करें तो बैटर बनाने के लिए बर्फ के ठंडे पानी का इस्तेमाल करें. इससे आपका बैटर ठंडा भी हो जाएगा और पकौड़े भी स्वादिष्ट बनेंगे.साथ ही आपके पकोड़े ज्यादा तेल भी नहीं सोखेंगे. इससे ये हल्के और क्रिस्पी रहेंगे. इसलिए अगर आप अपने पकौड़ों को क्रिस्पी बनाना चाहते हैं तो हमेशा बर्फ के ठंडे पानी का इस्तेमाल करें।

तलने की प्रक्रिया में नमी पर ध्यान दें। इससे पकोड़े की नमी खत्म नहीं होगी. इसके लिए आपको ध्यान देना होगा कि आलू और प्याज ज्यादा गीले न हों. अगर वे गीले हैं तो पकौड़े पकाने की बजाय पानी को वाष्पित कर देंगे. पकोड़े अधिक तेल सोख लेंगे और गीले हो जायेंगे. इसलिए आलू को हमेशा अच्छी तरह धोकर ही काटें.इन्हें एक बाउल में डालें और एक चुटकी नमक डालकर छोड़ दें. इससे आलू से नमी निकालने में मदद मिलेगी। 10-15 मिनट बाद आलू-प्याज को एक साफ कपड़े में डालकर पूरी तरह सूखने तक सारी नमी निचोड़ लें. - अब इन्हें बैटर में लपेट लें.

- सबसे पहले आलू और प्याज को मनचाहे टुकड़ों में काट लें और इसमें थोड़ा सा नमक डालकर कुछ देर के लिए रख दें.
- अब एक कटोरा लें और उसमें चावल का आटा, दही, नमक और पानी डालकर गाढ़ा मिश्रण बना लें.
- अब एक पैन में तेल गर्म करें. - फिर गर्म तेल में आलू और प्याज के टुकड़ों को डीप फ्राई कर लें.
- जब आलू अच्छे से फ्राई हो जाएं तो इन्हें एक प्लेट में निकाल लें.
- अब इसे टमाटर केचप या चाय के साथ गर्मागर्म सर्व करें.