×

अब आप भी इस निंजा टैकनिक से सिर्फ 1 मिनट में लगा सकते हैं आटा, जानें

 

रेसिपी न्यूज़ डेस्क !!! सोशल मीडिया पर आटा गूंथने की एक निंजा तकनीक वायरल हो रही है. इंटरनेट पर दो लड़के मिनटों में आटा तैयार करने का तरीका बता रहे हैं. इस विधि से आप बहुत ही कम समय में बहुत सारा आटा आसानी से गूंथ सकते हैं. यह तरीका हॉस्टल, पीजी या घर से दूर रहने वालों के लिए सबसे अच्छा है। अगर आपको ऑफिस या कॉलेज के लिए देर हो रही है या बहुत सारा आटा गूंथना है तो आप मिक्सर जार में इस तरह आटा गूंथ सकते हैं. आटा गूंथने के लिए मिक्सर ग्राइंडर का उपयोग करना एक त्वरित और सरल तरीका है। यह हैक उन लोगों के लिए सर्वोत्तम है जिन्हें हाथ से आटा गूंथने में कठिनाई होती है या जिन्हें जल्दी से आटा तैयार करना होता है।

गेहूं का आटा
मिक्सर ग्राइंडर
पानी (आवश्यकतानुसार)
तेल
नमक
जीरा
तरीका:

सबसे पहले मिक्सर ग्राइंडर को अच्छे से साफ कर लें और जरूरत हो तो पानी से धो लें. ग्राइंडर ब्लेड सेटिंग की भी जांच करें।

- अब मिक्सर ग्राइंडर में गेहूं का आटा और पानी डालें. अगर आप रोटी या पराठे में स्वाद चाहते हैं तो आटे में नमक, जीरा और तेल मिला लें. यह पूरी तरह आप पर निर्भर है, अगर आप रोटी पराठे में अतिरिक्त स्वाद चाहते हैं तो आप जार में नमक, तेल और जीरा डाल सकते हैं।

मिक्सर ग्राइंडर चालू करें और आटे को मिक्सर ग्राइंडर में 1-2 मिनिट तक पकाएं. ध्यान रखें कि आटे को गुठलियां बनने तक मिलाते रहें. जरूरत पड़ने पर पानी और आटा भी मिला सकते हैं. मिक्सर का ढक्कन टाइट रखें और मिक्सर चालू करके एक से दो मिनिट तक मिला कर आटा तैयार कर लीजिये.

- अब जांच लें कि आटा चिकना और गांठदार है या नहीं. यदि आवश्यक हो तो थोड़ा पानी डालें और दोबारा मिलाएँ। - अच्छे से मिक्स होने के बाद मिक्सर को बंद कर दीजिए और आटे को चम्मच की मदद से जार से बाहर निकाल

- गूंथे हुए आटे को जार से निकाल कर एक बर्तन में निकाल लीजिए. - अब आटे को हाथ की हथेली से अच्छी तरह पीस लें और इसका इस्तेमाल परांठे, पूरी या रोटी बनाने में करें.