×

Veg Momo Recipe: सूजी से बनाएं टेस्टी वेज मोमोज़, यहाँ देखे रेसिपी

 

रेसिपी न्यूज डेस्क!!! वेज मोमोज का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। यह विदेशी व्यंजन अब हमारे देश में भी बहुत लोकप्रिय हो गया है। नॉन-वेज और वेज दोनों तरह के मोमोज स्ट्रीट फूड के तौर पर मिलते हैं। आजकल घरों में भी मोमोज बनाए और खाए जा रहे हैं. मोमोज बनाने के लिए आमतौर पर मैदा का इस्तेमाल किया जाता है। मैदा खाने में स्वादिष्ट लगता है लेकिन यह सेहत के लिए अच्छा नहीं है। तो आज हम आपको सूजी से बने वेजी मोमोज बनाने की आसान रेसिपी बताएंगे। वेज मोमोज को आप दिन में कभी भी बनाकर खा सकते हैं.

वेज मोमोज बड़ों के साथ-साथ बच्चों में भी काफी लोकप्रिय हो गए हैं। आज हम आपके साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम (@chandni_foodcorner) के यूजर अकाउंट द्वारा शेयर की गई वेज मोमोज की रेसिपी शेयर करेंगे। इस वीडियो रेसिपी की मदद से आप बिना मैदा और स्टीमर के स्वादिष्ट वेज मोमोज तैयार कर सकते हैं।

वेज मोमोज कैसे बनाते हैं

वेज मोमोज बनाने के लिए आप वीडियो रेसिपी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस वीडियो रेसिपी की मदद से स्वादिष्ट और सेहतमंद वेज मोमोज घर पर आसानी से बनाए जा सकते हैं। आइए जानते हैं वेज मोमोज बनाने की आसान विधि:

- एक ब्लेंडर में 1 कप सूजी और 1 छोटा चम्मच नमक डालकर अच्छी तरह पीसकर स्मूद पाउडर बना लें.

- अब पिसी हुई सूजी को एक बाउल में डालें और थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए नरम आटा गूंथ लें. - इसके बाद आटे पर थोड़ा सा तेल लगाकर इसे ढककर 20 से 30 मिनट के लिए रख दें.

अब स्टफिंग तैयार करने की प्रक्रिया शुरू करें. इसके लिए एक पैन में 1 टेबल स्पून तेल गर्म करें। - इसके बाद इसमें 1 छोटा चम्मच कसा हुआ जायफल, 1 बड़ा चम्मच लहसुन और 1 बड़ा चम्मच कटी हुई हरी मिर्च डालकर तेज आंच पर भूनें.

- कुछ देर भूनने के बाद इस मिश्रण में आधा कप कटी हुई गाजर, 1 कप पत्ता गोभी और 1 कप बारीक कटा हुआ प्याज डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करके तेज आंच पर भून लें.

- अब इसमें 1 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक मिलाएं. - थोड़ी देर भूनने के बाद स्टफिंग को अलग रख दें.

- अब एक पैन में पानी डालकर गर्म करें. तवे के ऊपर एक छलनी रखें और तेल से चिकना कर लें।

- अब आटे की एक छोटी लोई लेकर उसे बेल लें. - अब बीच में चम्मच से स्टफिंग रखें और इसे बंद कर दें. इसके बाद मोमो के किनारों को आपस में चिपका दें।

- मोमोज तैयार होने के बाद इन्हें छलनी में रखकर 10 से 15 मिनट के लिए स्टीम कर लें. स्वादिष्ट और सेहतमंद मोमोज तैयार हैं। इन्हें चटनी या टोमैटो सॉस के साथ सर्व करें।