×

Tips: गर्मी के मौसम में स्मूदी का सेवन करना फायदेमंद होता है

 

स्मूथी अभी एक बड़ी हिट है। जो लोग युवाओं के साथ आहार के बारे में जानते हैं वे इस पदार्थ के प्रति आकर्षित होने लगते हैं। यह एक सनक है कि वे एक पीढ़ी के लिए के माध्यम से किया गया है। लोग तुरंत, तेज और तथाकथित स्वस्थ विकल्प चाहते हैं। उन्हें स्मार्ट फूड और पोषक तत्व पसंद हैं।

एक अच्छी स्मूथी में तीन से पांच टॉनिक पदार्थ या पोषक तत्व होते हैं। सब्जियां या फल बोरान, अलसी, सब्जियों जैसे प्रोटीन या एंटी-ऑक्सीडेंट का मिश्रण हो सकते हैं। जई और तिल जैसे जटिल कार्बोहाइड्रेट शामिल किए जा सकते हैं। तो ऐसे अवयवों की थोड़ी मात्रा भी आहार को संपूर्ण बनाती है।
स्मूदी के लाभ
1. स्मूदी एक मजबूत और मिश्रित पेय है और इसे किसी भी उम्र के लोगों द्वारा बहुत आसानी से निगल लिया जा सकता है।
2. यह शरीर को उसके ज़रूरी पोषक तत्वों की आपूर्ति करने में मदद करता है।
3. भूख लगना।
4. एक यात्रा पर अपने साथ ले जाने के लिए बेहद सुविधाजनक है।

जिन व्यक्तियों को भोजन के साथ प्रयोग करना पसंद है, वे चिकनाई से विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों, स्वादों, रंगों या पोषक तत्वों के साथ प्रयोग कर सकते हैं।
1. आप उनके पोषण मूल्य को बढ़ाने के लिए स्मूथी की सामग्री को बदल या बढ़ा भी सकते हैं।
2. स्मूदीज़ का पोषण मूल्य अधिक होता है क्योंकि स्मूदी में इस्तेमाल किए जाने वाले भोजन के साथ-साथ उनके मिश्रण भी होते हैं।
3. स्मूदी में अखरोट और बीज का उपयोग फैटी एसिड, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट के सेवन को बढ़ाने में मदद करता है।
4. ऑर्गेनिक प्रोटीन से भरपूर चीजें जैसे पनीर प्रोटीन, सोया मिल्क, दही आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करते हैं, साथ ही त्वचा की बनावट और बालों को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।
5. एंटी-ऑक्सीडेंट वाले फल जैसे खट्टे फल / जामुन, संतरा हार्ट अटैक के खतरे को कम करते हैं, साथ ही उम्र के साथ आने वाली स्वास्थ्य समस्याओं को भी कम करते हैं।
6. विभिन्न प्रकार की सब्जियां जिन्हें आप आमतौर पर भोजन में उपयोग करना मुश्किल पाते हैं, वे डिस्लिपिडेमिया जैसी बीमारियों को रोक सकते हैं।

स्मूदी कब लें?
चिकना होने का सबसे अच्छा समय भोजन के बीच है। आम तौर पर इस तरह का आहार अधिकतम पोषण प्रदान करता है जब किसी ने खाया नहीं है या व्यायाम के बाद भूख लगी है। कई लोग नाश्ते के लिए इस प्रकार को उपयुक्त पाते हैं। यह विकल्प दिन के पहले दिन के आहार के रूप में भी उपयुक्त है।

स्मूदी बनाते समय क्या देखना है?
1. स्मूदी खरीदते या बनाते समय सावधानी बरतें। इसके लिए इस्तेमाल किया जाने वाला ब्लेंडर साफ होना चाहिए। अन्यथा भोजन के दूषित होने का खतरा बढ़ सकता है। यदि इसे लंबे समय तक रखा जाता है, तो एक घंटे के लिए भी, इसके गठन के बाद, इसका पोषण मूल्य कम हो जाता है। दो घंटे से अधिक समय तक अलग-अलग तापमान पर लंबे समय तक संपर्क असुरक्षित हो सकता है। व्यावसायिक रूप से तैयार स्मूदी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा नहीं कर सकती है। यह कैलोरी में उच्च और प्रोटीन में कम है। एलर्जी की स्थिति में, किसी को लेबल पर अवयवों को पढ़ना चाहिए। इसमें शामिल अन्य सामग्रियों की भी जांच करें।

स्मूदी के कुछ मिश्रण
1. ओट्स-सोया-स्ट्रॉबेरी-सोया दूध के साथ मिलाया जाता है
2. हरी पत्तेदार सब्जियां-दही-अलसी और अदरक
3. गाजर-संतरा-किलगड के बीज-नारियल के पानी से।
4. ताजी सामग्री का उपयोग करें नाका चॉपिंग के बाद धोएं या स्टोर न करें। इसके पोषण और लाभ खो जाते हैं।
5. स्मूदी बनाने के लिए सुझाई गई विधि – स्मूथी एक मिश्रित तात्कालिक तरल है। तो बहुत तेजी से निगल नहीं है। इसके बजाय, इसे धीरे-धीरे पीएं!