×

संक्रांति के मौके पर ये पकवान आपके बच्चो को कर सकते है खुश 

 

तेलुगु उनका बड़ा त्योहार वॉलपेपर है.. आंध्र प्रदेश में इस शोर के बारे में कहने के लिए कुछ खास नहीं है.. त्योहार से दस दिन पहले हंगामा देखा जाता है। विभिन्न राज्यों और विदेशों से तेलुगू भी त्योहार के मालिक हैं।यह एक संक्रांति विशेष है लेकिन पेस्ट्री भी इस त्योहार का एक हिस्सा हैं।

मिनापा चूना पत्थर केवल त्योहार के लिए बनाया जाने वाला विशेष व्यंजन नहीं है। क्या आप जानते हैं कि इसके कई फायदे हैं, खासकर छोटे बच्चों के लिए? डाइटिशियन कहते हैं कि ऐसे ही खाना बेहतर है.. उन्हें खिलाना जरूर चाहिए.. ऐसी चीजों के फायदे.

अपना चयन करते समय देखने योग्य बातें यहां दी गई हैं।
मिनप्पु - 1 कप
गुड़ - 1 कप
पूतना - आधा कप
मैंगो पाउडर - चम्मच
घी - आधा कप


निर्माण प्रक्रिया कैसी है ..?
सबसे पहले पैन को गैस पर रख कर सुनहरा होने तक भून लें. मिनाप्पु के ठंडा होने के बाद, पूतना डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। दूसरी ओर बेले को भी बारीक पीस लेना चाहिए। फिर गुड़ का पाउडर, मिनाप्पु-पुतनाला पाउडर.. दोनों को अच्छी तरह मिला लें। हथेलियों में घी डालकर मिश्रण को गुठलियां बना लें। और खाने को तैयार है स्वादिष्ट स्वादिष्ट चमचमाता चूना..

कई स्वास्थ्य लाभ..
मिनप्पु में बहुत सारा प्रोटीन होता है जिसकी शरीर को जरूरत होती है। इसलिए ज्यादातर व्यंजनों में इनका इस्तेमाल किया जाता है। वे वसा और कार्बोहाइड्रेट में उच्च हैं। ये मेटाबॉलिज्म की दर में सुधार करने में मदद करते हैं। साथ ही यह शरीर को तुरंत एनर्जी भी देता है।

अदरक, जो मुख्य रूप से चमक में प्रयोग किया जाता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है। नतीजतन, कब्ज को रोका जा सकता है। यह खनिजों और लौह में भी समृद्ध है, जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। तो बिजली स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत अच्छी होती है।

इनमें मुख्य सामग्री न केवल सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए बल्कि भोजन को पचाने में आसान बनाने के लिए भी है। वे शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी हटाते हैं और श्वसन प्रणाली को मजबूत करते हैं। ये छोटे बच्चों के लिए विशेष रूप से अच्छे हैं।


इसमें इस्तेमाल किए गए घी से मोटापा बढ़ने की चिंता करने की जरूरत नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि घी शरीर में अन्य अवांछित वसा को घोलता है और वजन घटाने में मदद करता है। पाचन और प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज में सुधार करने में भी मदद करता है।