×

सावन शुरू होने से पहले आप भी अपने किचन में रख लें ये चीजें,नहीं होगी अफरा-तफरी

 

रेसिपी न्यूज़ डेस्क !!! सावन हिंदू कैलेंडर में भगवान शिव को समर्पित एक पवित्र महीना है। यह भक्ति, आध्यात्मिकता और उपवास का समय है। कई भक्त इस महीने में कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज करते हुए उपवास करते हैं। इस दौरान खाने-पीने का बहुत ध्यान रखा जाता है।

इस समय अनाज का सेवन नहीं किया जाता है और लोग कुट्टू, साबूदाना, चौलाई और सिंघाड़े जैसी सामग्री खाते हैं। अगर आप भी सावन की तैयारी कर रहे हैं तो अपनी पैंट्री में जरूरी सामग्री पहले से भर लें. आइए हम आपको साबुन के आवश्यक सामग्रियों की सूची बताते हैं।

कुट्टू का आटा सावन व्रत के दौरान एक लोकप्रिय सामग्री है। यह ग्लूटेन-मुक्त और फाइबर से भरपूर है, जो इसे नियमित आटे का एक स्वस्थ विकल्प बनाता है।

इसका उपयोग रोटी, पूडिया, हलवा और पैनकेक आदि बनाने में किया जा सकता है। आलू के पकौड़े बनाते समय भी लोग बेसन की जगह इसका इस्तेमाल करते हैं. आप कुट्टू और आलू के पकौड़े भी ट्राई कर सकते हैं.

अमरनाथ का आटा ग्लूटेन-मुक्त भी है। इसके अतिरिक्त, यह प्रोटीन और खनिजों से भरपूर है। व्रत के बाद आमतौर पर लोगों को ऊर्जा की कमी महसूस होती है। इसलिए इसे खाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

इसका उपयोग रोटी और पूरी बनाने में किया जा सकता है. परांठे बनाने के लिए चौलाई के आटे का उपयोग किया जाता है। डाइटिंग कर रहे लोग इसका चीला बनाकर खा सकते हैं.

मखाना प्रोटीन से भरपूर और कम कैलोरी वाला एक स्वस्थ नाश्ते का विकल्प है। यह अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए भी जाना जाता है।

कुरकुरे नाश्ते के लिए नमक और काली मिर्च के साथ भूनें। आप इसे खीर में भी डाल सकते हैं और प्रसाद में भोग के लिए मखाने की खीर भी बना सकते हैं.

व्रत के दौरान साबूदाना एक प्रमुख सामग्री है। इसका प्रयोग व्रत-उपवास में बहुत किया जाता है. साबूदाना पचने में आसान होता है और ऊर्जा का भी अच्छा स्रोत है