×

Recipe: गुड़ से घर पर बनाएं ये स्वादिष्ट व्यंजन, देखें रेसिपी

 

गुड़ हर रसोई में एक लोकप्रिय भोजन है। कई लोग इसके मीठे स्वाद के कारण गुड़ खाना पसंद करते हैं। गुड़ का सेवन आपकी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। गुड़ कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, पोटेशियम, जिंक, प्रोटीन और विटामिन बी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है। आज हम आपको गुड़ से बने तीन सेहतमंद और स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में बताने जा रहे हैं।

-एक कप गर्म पानी में आधा कप गुड़ डालें। एक कटोरी में, एक चुटकी केसर और 2 इलायची डालें। इस मिश्रण को गेहूं के आटे में अच्छी तरह मिलाएं। इस आटे को एक या दो घंटे के लिए अच्छी तरह से रखें। एक पैन में थोड़ा सा घी गरम करें और प्रत्येक पैनकेक में इस मिश्रण के तीन चम्मच डालें। दोनों तरफ समान रूप से पकाएं और गर्म परोसें।

-एक पैन में सूजी को 1 कप भिगोकर गर्म करें। 2 कप पानी में 100 ग्राम गुड़ मिलाएं, एक चुटकी इलायची पाउडर, केसर, 50 ग्राम बादाम, 50 ग्राम पिस्ता और 3 चम्मच चीनी डालकर अच्छी तरह मिलाएं। तैयार है, अपने गुड़ को हिलाएं। अब गर्मागर्म सर्व करें।

1 चम्मच काली मिर्च, 10-12 बादाम, 5 इलायची और 1 चम्मच धनिया मिलाएं। एक पैन में 2 टेबलस्पून घी गरम करें और 500 ग्राम गुड़ डालें। अब इसमें आधा चम्मच अदरक पाउडर, 1 प्याज, 1 चम्मच डिल और 1 चम्मच पिसा हुआ नारियल मिलाएं और इसे धीमी आंच पर रखें। इसके बाद इसे कुछ समय के लिए रखें ताकि आपका मसालेदार गुड़ तैयार हो जाए