×

घर पर अचानक आ गए हैं मेहमान तो लंच या डिनर में बनाएं मसाला डोसा, बार-बार मांग कर खाएंगे सब लोग

 

रेसिपी न्यूज़ डेस्क !!! सबसे पसंदीदा दक्षिण भारतीय व्यंजन मसाला डोसा दिन की शुरुआत करने का एक आदर्श तरीका माना जा सकता है। मसाला डोसा दाल और चावल से बनाया जाता है और सेहत के लिए फायदेमंद होता है. आपने अक्सर रेस्तरां में मसाला डोसा का स्वाद चखा होगा, लेकिन आप इसे आसानी से घर पर भी बना सकते हैं और इसका आनंद ले सकते हैं। साउथ इंडियन खाने के शौकीन लोग इस डिश को नाश्ते में बना सकते हैं. इसे खाने के बाद बच्चे भी आपकी तारीफ करने लगेंगे. इसका स्वाद हर किसी को दीवाना बना देता है. अगर आप भी नाश्ते में टेस्टी और हेल्दी खाना चाहते हैं तो मसाला डोसा जरूर ट्राई करें. आइए जानते हैं मसाला डोसा बनाने के लिए जरूरी सामग्री और आसान तरीका, जिससे आप फटाफट डोसा तैयार कर सकते हैं.

- 2 कप सफेद चावल
- 1/2 कप उड़द दाल
- 1/2 कप शुद्ध तेल
- 1/2 चम्मच मेथी दाना
- 1/2 किलो उबले आलू
- 2 मध्यम कटी हरी मिर्च
- 1 बड़ा चम्मच सरसों के बीज
- 1/4 चम्मच हल्दी
- 2 कप कटा हुआ प्याज
- 10 करी पत्ते
- नमक स्वाद अनुसार

- मसाला डोसा बनाने के लिए सबसे पहले बैटर तैयार कर लीजिए. इसके लिए चावल और उड़द दाल को धोकर अलग-अलग बर्तन में करीब 6-8 घंटे के लिए भिगो दें. - चावल और उड़द दाल के अच्छी तरह भीग जाने के बाद इन्हें मिक्सर में अलग-अलग पीस लीजिए. - चावल में मेथी डालकर पीस लें. - फिर एक बड़े कंटेनर में दोनों चीजों के बैटर को मिलाएं और इसमें नमक डालें. फिर इसे रात भर के लिए रख दें.

- डोसा बैटर तैयार करने के बाद आपको इसकी फिलिंग तैयार करनी होगी. भरावन तैयार करने के लिए एक भारी तले वाले पैन में 2 बड़े चम्मच तेल गर्म करें और उसमें राई डालें। - फिर इसमें कटा हुआ प्याज, करी पत्ता, हरी मिर्च डालकर अच्छे से भून लें.

- फिर इसमें एक चुटकी नमक और हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं. - अब कटे हुए आलू लें और भुने हुए प्याज में डालकर मिला लें. मिश्रण में धीरे-धीरे पानी डालें और आलू को लगभग 5 मिनट तक उबलने दें। जब मिश्रण थोड़ा गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद कर दें.

- अब एक डोसा पैन लें और उसे धीमी आंच पर गर्म करें. - डोसा बनाने के लिए इसके ऊपर 1 टेबल स्पून तेल डाल दीजिये. - पैन गर्म होने पर इसमें बैटर डालें और इसे गोल-गोल फैलाएं. जब डोसे के किनारे भूरे हो जाएं तो आंच धीमी कर दें और डोसे के किनारों पर तेल की कुछ बूंदें छिड़कें और 2 बड़े चम्मच भरावन डालें. - अब डोसे को फोल्ड करके क्रिस्पी बनाएं. - इस तरह बैटर से डोसा बनाएं और फिर मसाला डोसा को नारियल की चटनी और सांबर के साथ परोसें.