×

इन समर हॉलिडे्स में आप भी घर पर बनाएं बच्चों के लिए रेस्तरां स्टाइल फ्राइड चिकन पॉपकॉर्न, नोट करें ये आसान रेसिपी

 

रेसिपी न्यूज़ डेस्क !!! जब मैं घर पर होता हूं तो शाम को अक्सर चाय या कॉफी पीता हूं। चाय-कॉफी के साथ-साथ मुझे नमकीन, बिस्किट, पापड़ और चिप्स आदि खाने का भी शौक है। कुछ दिन पहले, मैंने पॉपकॉर्न के पैकेट खरीदे और उन्हें अपनी पेंट्री में रख लिया, ताकि अगली बार नाश्ते के रूप में उनका आनंद ले सकूं।सर्दियों में अक्सर हमें शाम की चाय के साथ कुछ स्नैक्स की जरूरत होती है। बच्चे हर दिन कुछ नयाखाने की जिद करते हैं। कभी उन्हें सैंडविच चाहिए तो कभी बर्गर चाहिए. शाम को इतनी भूख लगती है कि रोटी-सब्जी खाने का मन नहीं करता.कुछ चटपटा खाना हर किसी को पसंद होता है.

अब एक और चीज़ है जो बच्चों की जुबान पर चढ़ जाती है। उन्हें रेस्टोरेंट में मिलने वाला चिकन पॉपकॉर्न बहुत पसंद है. सॉस और चटनी के साथ इस पॉपकॉर्न का स्वाद अलग ही होता है. अब उपलब्ध पॉपकॉर्न अक्सर तेल में तला जाता है। इनका स्वाद अच्छा हो सकता है, लेकिन ये स्वास्थ्यवर्धक नहीं होते। जले हुए तेल में पका हुआ चिकन पॉपकॉर्न खाने से अच्छा है कि आप इसे घर पर ही बनाएं.मास्टरशेफ पंकज भदौरिया अपने सोशल मीडिया के जरिए हमारे साथ कई दिलचस्प रेसिपी और टिप्स और ट्रिक्स शेयर करते रहते हैं। कुछ दिन पहले उन्होंने चिकन पॉपकॉर्न रेसिपी भी शेयर की थी. अगर आपने अभी तक इसे नहीं देखा है तो आइए हम आपको बताते हैं कि इसे कैसे बनाया जाता है.

चिकन पॉपकॉर्न कैसे बनाएं-

सबसे पहले मसालेदार पॉपकॉर्न मसाला तैयार करें. इस मसाले को आप बाजार से खरीदने की बजाय घर पर ही बना सकते हैं. इसके लिए एक ब्लेंडर में कश्मीरी लाल मिर्च, लाल मिर्च, प्याज पाउडर, लहसुन पाउडर, काली मिर्च, अजवायन, नमक, सफेद मिर्च पाउडर, चीनी, एक चुटकी बेकिंग सोडा और अजीनोमोटो डालें और इसे ब्लेंड करके मसाला तैयार कर लें। - अब इसे एक अलग बाउल में निकाल लें. आप बोनलेस चिकन या चिकन ब्रेस्ट को छोटे टुकड़ों में काट सकते हैं। घर पर चिकन ब्रेस्ट को टुकड़ों में काटना भी काफी आसान है। ब्रेस्ट के टुकड़ों में अदरक और लहसुन का पेस्ट, सिरका और 2 बड़े चम्मच तैयार मसाले डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। 1 घंटे के लिए ढककर मैरीनेट करें। - अब इसके बाद आटे को एक प्लेट में निकाल लीजिए और इसमें 2 बड़े चम्मच मसाला डालकर दोबारा मिक्स कर लीजिए. दूसरे कटोरे में ठंडा पानी लें और उसमें बर्फ के टुकड़े डालें। मैरिनेटेड चिकन को पहले आटे में अच्छी तरह लपेट लें और फिर ठंडे पानी में डुबाकर निकाल लें. इसे फिर से आटे में डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। एक पैन में तेल गर्म करें। आंच मध्यम रखें और इसमें एक-एक करके चिकन के टुकड़े डालें और सुनहरा होने तक तलें.