×

सावन में आप भी बनाएं साबूदाने से पिज्जा, एक बार खाकर बच्चे मांगेंगे बार-बार

 

रेसिपी न्यूज़ डेस्क !!! सावन हिंदू कैलेंडर के प्रमुख त्योहारों में से एक है। इस दौरान लोग व्रत रखते हैं और भगवान शिव की पूजा करते हैं। सावन में प्याज और लहसुन नहीं खाया जाता है. इसके अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन नहीं किया जाता है। गेहूं के आटे की जगह लोग कुट्टू, सिंघाड़ा या चौलाई का आटा खाते हैं। साबूदाना, आलू, मखाना, मूंगफल्ली आदि चीजों से भोजन बनाया जाता है।

बुजुर्ग तो खाने-पीने में सावधानी बरत सकते हैं, लेकिन बच्चे? बच्चों की फरमाइशें इन दिनों भी नहीं रुकती हैं और वे अक्सर ऐसी चीजों की जिद करते हैं, जिनका सेवन सावन में वर्जित होता है।

लेकिन हम आपकी इस समस्या का समाधान भी लेकर आए हैं। अगर आपके बच्चे सॉना में बर्गर या पिज्जा खाने की जिद करते हैं तो आप बाहर से चीजें लाने की बजाय इन्हें घर पर ही बना सकते हैं. आज की आज की रेसिपी में हम आपको साबूदाना पिज्जा बनाने की विधि बताएंगे.

सावन में साबूदाना का खूब सेवन किया जाता है. यह व्रत के लिए उपयुक्त सामग्री है. जैसा कि आप जानते हैं कि सावन में अनाज नहीं खाया जाता, साबूदाना सही विकल्प है क्योंकि यह कोई अनाज नहीं है। इसमें कार्बोहाइड्रेट भी अच्छी मात्रा में होता है, जो आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखता है।

अगर सावन में बच्चे पिज्जा खाने की जिद करते हैं तो आप उन्हें सावन स्पेशल साबूदाने का पिज्जा बनाकर सरप्राइज दे सकते हैं. इससे बच्चे भी खुश रहेंगे और आपका संयम भी नहीं टूटेगा. इस रेसिपी को अभी नोट कर लें, ताकि यह आपके व्रत या उपवास के दौरान काम आए।

साबूदाना को बहते पानी में तब तक अच्छी तरह धोएं जब तक पानी साफ न निकल जाए। साबूदाना को 4-5 घंटे या रात भर के लिए पानी में भिगो दीजिये. ध्यान रहे कि साबूदाना पानी में डूबा हुआ हो.
भीगने के बाद साबूदाना को छलनी में छान लीजिए और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दीजिए ताकि अतिरिक्त पानी निकल जाए. मोती मुलायम होने चाहिए और उंगलियों के बीच आसानी से दबने चाहिए।
- अब पिज़्ज़ा का आटा तैयार करें. एक बड़े कटोरे में भिगोया हुआ और सूखा साबूदाना, उबले और मसले हुए आलू, दरदरी कुटी हुई मूंगफली, सेंधा नमक और काली मिर्च पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। इसे ऐसे गूंथें कि यह आटे जैसा दिखने लगे.
- अब एक नॉन-स्टिक पैन में मध्यम आंच पर घी या तेल गर्म करें. - साबूदाने के आटे का एक हिस्सा लेकर पैन में समान रूप से फैलाकर पिज्जा बेस बना लें. सुनिश्चित करें कि इसकी मोटाई एक समान हो और इसे अपनी उंगलियों या स्पैटुला से धीरे से दबाएं।
साबूदाने के बेस को मध्यम आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि वह एक तरफ से सुनहरा भूरा और कुरकुरा न हो जाए. ऐसा करने में आपको लगभग 7-8 मिनट का समय लगेगा। एक चौड़े स्पैटुला का उपयोग करके बेस को सावधानी से पलटें और दूसरी तरफ भी समान रूप से सुनहरा होने तक पकाएं।
- बेस पकने के बाद ऊपर से टमाटर सॉस या चटनी डालें. ध्यान रखें कि आप जो भी चटनी या सॉस लगा रहे हैं, वह व्रत वाली होनी चाहिए। इसमें प्याज और लहसुन का इस्तेमाल नहीं किया जाता है.
- अब चटनी के ऊपर अपनी मनपसंद सब्जियां डालें. आप टमाटर, शिमला मिर्च, पनीर के क्यूब्स भी रख सकते हैं. - इसके ऊपर दोबारा सॉस या चटनी फैलाएं.
ऊपर से कद्दूकस किया हुआ पनीर डालें. - पनीर को अच्छे से फैला लें. आप चाहें तो ताजी और सूखी जड़ी-बूटियों का उपयोग कर सकते हैं। स्वाद बढ़ाने के लिए अजवायन और तुलसी जैसी मिश्रित सूखी जड़ी-बूटियाँ छिड़कें।
आप इसे ओवन या तवे दोनों पर पका सकते हैं. - इसे कसकर ढककर धीमी आंच पर 5-7 मिनट तक पकाएं. - देख लें कि सब्जियां पक गई हैं या नहीं, फिर आप इसे हटा सकते हैं. अगर सब्जियां थोड़ी कच्ची लग रही हैं तो 3-4 मिनट और पकाएं.
पिज़्ज़ा को पैन से निकालिये और बराबर टुकड़ों में काट कर बच्चे को परोसिये और व्रत वाले साबूदाने पिज़्ज़ा का आनंद उठाइये. यह सावन स्पेशल रेसिपी आपके परिवार को बहुत पसंद आएगी.