×

Kanji Vada Recipe:ब्रेकफास्ट में बनाएं कांजी वड़ा,यहाँ देखे रेसिपी

 
Kanji Vada Recipe:ब्रेकफास्ट में बनाएं कांजी वड़ा,यहाँ देखे रेसिपी

रेसिपी न्यूज डेस्क!!! नाश्ते से लेकर रात के खाने तक लोगों को स्वादिष्ट खाना बहुत पसंद होता है। क्या ही बात है अगर आपको खाने में रोजाना नए व्यंजन मिलते हैं। नाश्ते में लोग हमेशा चटपटी और स्वादिष्ट डिश ही पसंद करते हैं. ऐसी ही एक स्वादिष्टता है कांजी वड़ा। कांजी वड़ा पाचन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. आइए आज सीखते हैं कांजी वड़ा बनाने की आसान रेसिपी.

कांजी वड़ा बनाने के लिए सामग्री: कांजी बनाने के लिए 1 लीटर पानी, 1 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, 1 छोटी चम्मच काला नमक, हींग, 1 बड़ी चम्मच सरसों का तेल, 1 बड़ी चम्मच पीली सरसों और स्वादानुसार नमक चाहिए. वहीं वड़ा बनाने के लिए मूंग दाल, तेल, हींग और स्वादानुसार नमक की जरूरत होती है. सामग्री को खाने वाले के अनुसार बढ़ाया या घटाया जा सकता है।

कांजी वड़ा बनाने की विधि

ऐसे बनाएं कांजी : एक बर्तन में पानी लें और उसे धीमी आंच पर गर्म होने के लिए रख दें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसे एक अलग बर्तन/कंटेनर में रख दें। अब हींग, पिसी हुई राई, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, सरसों का तेल और नमक डालें। इसे चम्मच से अच्छी तरह मिला लें। - अब बर्तन/कंटेनर को बंद करके अच्छे से रख दें. इसे रोजाना चम्मच से चलाते रहें। 3 से 4 दिन में आपकी कांजी खट्टी और पूरी हो जायेगी.

ऐसे बनाएं वड़ा वड़ा बनाने के लिए मूंग की दाल को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें. - अब इस दाल को 3 से 4 घंटे के लिए पानी में भिगो दें. - जब दाल अच्छे से फूल जाए तो दाल का अतिरिक्त पानी निकाल दें. - इसके बाद दाल को मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें. जब सारी दाल पीस जाए तो उसमें नमक और हींग डालकर अच्छी तरह मिला लें। मूंग दाल को चमचे से मिलाइये और कम से कम 5-7 मिनिट तक फैटिये.

- अब एक कड़ाही में तेल डालकर धीमी आंच पर गर्म करें. - इसके बाद जब तेल गरम हो जाए तो पैन को हाथ में लेकर पैन में डालकर तल लें. इसे दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें। जब यह नीचे जाए तो इसे कड़ाही से निकाल लें। इसी तरह सारे वड़े तल लें। इसके बाद इन वड़ों को पहले से तैयार कांजी में डालकर कम से कम आधे घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद जब वड़े कांजी पूरी तरह से पक जाए तो खाने का लुत्फ उठाएं।