×

परांठे तो कई तरह के खाएं होंगे आपने मगर इस वीकेंड आप भी जरूर ट्राई करें पुदीना पराठा, यादगार बन जाएगा दिन

 

रेसिपी न्यूज़ डेस्क !!! कई घरों में नाश्ते में पराठा खाने का चलन है. नाश्ते को हैवी बनाने के लिए घरों में तरह-तरह के परांठे बनाए जाते हैं. परांठे भी मौसम को ध्यान में रखकर चुने जाते हैं. गर्मी के मौसम में पुदीना परांठे न सिर्फ स्वाद के लिए बल्कि सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं. इस बार अगर आप नाश्ते में पराठे की वैरायटी बदलना चाहते हैं तो पुदीना पराठा ट्राई कर सकते हैं. पुदीने की तासीर ठंडी होती है इसलिए अगर आप दिन की शुरुआत पुदीने के परांठे से करेंगे तो इसकी ठंडक पूरे दिन शरीर को तरोताजा रखेगी।पुदीना पराठा बनाना बहुत आसान है और यह बहुत ही कम समय में तैयार होने वाली रेसिपी है. इसे नाश्ते में दही के साथ परोसा जा सकता है. अगर आप भी नाश्ते में ये रेसिपी ट्राई करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताई गई विधि को फॉलो कर सकते हैं.

गेहूं का आटा - 1 कप

कटी हुई पुदीना पत्तियां - 1/2 कप
कसा हुआ अदरक - 1/2 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1/4 छोटा चम्मच
सूखा पुदीना - 2 बड़े चम्मच
चाट मसाला - 1/2 छोटी चम्मच
मक्खन - 2 बड़े चम्मच
देसी घी - 3 बड़े चम्मच



पुदीना पराठा बनाने के लिए सबसे पहले आटे को छान कर एक मिक्सिंग बाउल में डाल लें. - इसके बाद आटे में कटी हुई पुदीने की पत्तियां डालकर मिलाएं. - अब आटे में कसा हुआ अदरक, 2 चम्मच तेल और स्वादानुसार नमक डालें और आटे को अच्छे से छान लें. ताकि आटे में पुदीना और अन्य सामग्री अच्छे से मिल जाए. - अब थोड़ा पानी डालकर आटा गूंथ लें. - इसके बाद आटे को ढककर 15 मिनिट के लिए अलग रख दीजिए.

- तय समय के बाद आटा लें और इसे एक बार फिर से गूंथ लें. इसके बाद आटे की मध्यम आकार की लोइयां बना लीजिए. सबसे पहले एक बाउल लें और उसमें सूखा पुदीना, लाल मिर्च पाउडर और थोड़ा सा नमक डालकर तीनों को मिला लें. - अब आटे की एक लोई लें और उसे बेल लें. इसके ऊपर सूखा पुदीना मिश्रण डालें और चारों तरफ फैला दें. - अब परांठे को बेल लें और लच्छा परांठे की तरह बेल लें, इसके बाद परांठे को बीच में दबाकर बेल लें. - अब एक नॉनस्टिक पैन लें और उसे मध्यम आंच पर गर्म करें. - तवा गर्म होने पर उस पर परांठे डालकर तल लें. - इसी बीच पराठों के दोनों तरफ घी लगाकर इन्हें क्रिस्पी होने तक तल लीजिए. - जब परांठे का रंग सुनहरा भूरा हो जाए तो इसे पैन से उतार लें. सारे पुदीना परांठे इसी तरह तैयार कर लीजिये. - अब परांठे को दही या चटनी के साथ परोसें.’