×

 गर्मियों में अगर सेहत और स्वाद दोनों का रखना है ख्याल तो इस तरह बनायें मसाला छाछ,जाने बनाने का तरीका 

 

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, गर्मियों में धूप और गर्मी से खुद को बचाने के लिए लोग अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना पसंद करते हैं जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ शरीर को ठंडा और हाइड्रेटेड भी रख सकें। ऐसी ही सेहतमंद चीजों में मसाला छाछ भी शामिल है. गर्मियों में मसालेदार छाछ का सेवन न केवल शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद करता है बल्कि कमजोर पाचन को भी सुधारने में मदद करता है। इतना ही नहीं, छाछ का नियमित सेवन व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है। अच्छी बात यह है कि सेहत के लिए फायदेमंद इस छाछ को आप घर पर भी आसानी से बना सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है मसाला छाछ बनाने की रेसिपी.

मसाला छाछ बनाने के लिए सामग्री-
-2 कप दही
-2 चम्मच भुना जीरा पाउडर
-1/2 छोटी चम्मच हरी मिर्च
-1/4 कप कटी हुई पुदीने की पत्तियां
-1/4 कप हरी धनिया पत्ती
-1 चम्मच काला नमक
-नमक स्वादानुसार

मसाला छाछ बनाने की विधि-
मसाला छाछ बनाने के लिए सबसे पहले पुदीने की पत्तियां और हरा धनियां की पत्तियां तोड़ लें और उनकी मोटी डंडियां अलग कर लें. - इसके बाद हरी मिर्च को काट कर पुदीना पत्ती, हरी धनिया पत्ती, आधा कप दही, जीरा पाउडर और काला नमक के साथ मिक्सर में पीस लें. दही डालते ही मिक्सर में अतिरिक्त पानी डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

- अब इस तैयार चिकने पेस्ट को एक बड़े बर्तन में निकाल लें और इसमें बचा हुआ डेढ़ कप दही, स्वादानुसार सादा नमक और करीब ढाई कप ठंडा पानी डालें. - इसके बाद मथानी की मदद से दही को करीब 2 से 3 मिनट तक अच्छी तरह और तेजी से मथ लें. ऐसा करने से दही अच्छी झागदार छाछ में बदल जायेगा. - इसके बाद तैयार छाछ को सर्विंग गिलास में डालें, बर्फ के टुकड़े डालें और सर्व करें.