×

अगर नवरात्रि व्रत में थकान और कमजोरी को भगाना है दूर तो पीयें यह ड्रिंक्स

 

 लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, नवरात्रि साल में दो बार आती हैं, एक चैत्र नवरात्रि और दूसरी शारदीय नवरात्रि। 9 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि शुरू होने वाली हैं। नवरात्रि के दिनों में लोग देवी दुर्गा की अराधना करते है और व्रत रखते हैं। इस उपवास के दौरान वह फलाहारी डायट को फॉलो करते हैं। व्रत के दौरान ज्यादातर लोगों को थकान और कमजोरी महसूस होती है, जो की डिहाईड्रेशन की वजह से होती है। इस समस्या से बचाव के लिए व्रत में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के साथ ही कुछ ड्रिंक्स को शामिल करें। ये ड्रिंक्स पीने के के तुरंत बाद ही आप एनर्जेटिक महसूस करने लगेंगे। यहां सीखिए 5 ऐसी ड्रिंक्स बनाने का तरीका- 

नारियल के पानी और सब्जा बीज 
आप एक बेहतरीन ड्रिंक तैयार कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच चिया सीड्स को कुछ देर के लिए भिगो दें। फिर मिक्सर जार में एक नारियल का टुकड़ा और एक ग्लास नारियल का पानी डालें। इसमें पुदीने की पत्तियां भी डाल लें।  अच्छे से ब्लेंड करें। और फिर इसमें चिया सीड्स डाल कर पीएं। 

दही से बनाएं छाछ
आप व्रत में छाछ भी पी सकते हैं। इसके लिए दो बड़े चम्मच दही के ब्लेंडर में डालें और फिर इसमें एक गिलास पानी डाल लें। फिर इसे अच्छे से ब्लेंड करें। अब भुना जीरा का पाउडर, सूखा पुदीना पाउडर और थोड़ा सेंधा नमक डालें और मिक्स करके पीएं। 

रूह अफजा का दूध
एक गिलास ठंडे पानी को ब्लेंडर में डालें और फिर इसमें एक चम्मच शक्कर डाल कर ब्लेंड करें। एक बार ब्लेंड के बाद इसमें कुछ बर्फ के टुकड़े और रूह अफजा मिला दें। एक बार फिर ब्लेंड करें। गिलास में निकालें और पी लें।

संतरे का रस 
कम से कम 7 से 8 संतरे लें और फिर उन्हें छील लें। अच्छे से छीलने के बाद जूसर में डालें और जूस निकाल लें। इसे छान लें या फिर इसके पल्प को एंजॉय करते हुए पीएं। 

शिकंजी है बेस्ट
एक गिलास ठंडी-ठंडी शिकंजी को पीते ही आप एनर्जेटिक महसूस करने लगेंगे। इसके लिए थोड़े पानी में शक्कर को घोलें। फिर इसमें ठंडा पानी और बर्फ मिलाएं। अब आधा नींबू निचोड़ें और ड्रिंक का मजा लें।