×

डिनर में बनाना है कुछ स्पेशल तो ट्राई करें पनीर पराठा, भुलाए नहीं भूलेगा स्वाद,जाने बनाने का तरीका 

 

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,पनीर के शौकीन लोगों को इससे बने सभी व्यंजन बहुत पसंद आते हैं. पनीर से बनी चीजों का स्वाद अनोखा होता है और ये चीजें सेहत के लिए भी फायदेमंद होती हैं. यही वजह है कि ज्यादातर लोग ज्यादा से ज्यादा पनीर खाना पसंद करते हैं. आपने पनीर की सब्जी समेत कई व्यंजन ट्राई किए होंगे, लेकिन क्या आपने कभी घर पर पनीर पराठा बनाया है? अगर नहीं तो आप अपने डिनर में पनीर पराठा जरूर बनाएं. इसे खाने के बाद आपके परिवार वाले आपकी तारीफ करते नहीं थकेंगे और बार-बार यही परांठा खाने की डिमांड करेंगे. पनीर पराठे को आप दही, अचार, चटनी या सॉस के साथ खा सकते हैं. इस परांठे की फिलिंग इसे स्वादिष्ट बनाती है. अगर आप भी पनीर के शौकीन हैं तो देर किस बात की. आप आज ही डिनर में पनीर पराठा बनाकर बच्चों और बड़ों का दिल खुश कर सकते हैं. आइए जानते हैं पनीर पराठा बनाने की बेहद आसान विधि और इसे बनाने के लिए जरूरी सामग्री।

पनीर पराठा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री
जैसा कि नाम से पता चलता है, पनीर पराठा बनाने के लिए आपको सबसे पहले पनीर की जरूरत पड़ेगी. इसे पनीर, सब्जियों और कई खुशबूदार मसालों से तैयार किया जाता है. पनीर पराठा बनाने के लिए आपको 250 ग्राम पनीर, 1 कप गेहूं का आटा, 1/2 कप मैदा, 1 कप कटा हरा धनिया, 4 चम्मच कसा हुआ नारियल, 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर की आवश्यकता होगी. 1 आपको 2 चम्मच जीरा, 2 चम्मच धनिया पाउडर, 1 चम्मच गरम मसाला पाउडर, नमक (आवश्यकतानुसार), 4 चम्मच घी और 1/2 कप रिफाइंड तेल की आवश्यकता होगी।

पनीर पराठा बनाने की आसान विधि
पनीर पराठा बनाने के लिए सबसे पहले आटा गूथ लीजिये. एक बर्तन लें और उसमें आटा, गेहूं का आटा, नमक, घी डालकर मिला लें. - फिर आवश्यकतानुसार पानी डालकर नरम आटा गूंथ लें. - स्टफिंग तैयार होने तक इस आटे को कुछ देर के लिए ढककर रख दीजिए.

- अब पनीर पराठे के लिए स्टफिंग तैयार कर लीजिए. - इसके बाद गैस जलाएं और उस पर एक पैन रखें. इसमें थोड़ा सा तेल डालकर गर्म कर लीजिए. - जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो इसमें जीरा डालें और इसे कुछ सेकेंड के लिए चटकने दें. - इसके बाद इसमें कसा हुआ नारियल, कसा हुआ पनीर, नमक और हल्दी डालें.

- फिर इन सभी चीजों को मिलाकर करीब एक मिनट तक पकाएं और फिर पैन में धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला पाउडर डालें और सभी सामग्री को अच्छे से मिला लें. 2-3 मिनट तक पकाने के बाद इसमें कटा हरा धनिया डालें और गैस बंद कर दें. - अब इस मिश्रण को एक बाउल में निकाल कर अलग रख लें.

– अब आटे की लोइयां बना लें और पैन को गैस पर गर्म होने के लिए रख दें. - अब आटे को बेलन की सहायता से छोटी पूरी के आकार में बेल लें और इसमें 2-3 बड़े चम्मच पनीर का मिश्रण भरें और अच्छी तरह से मोड़कर गोला बना लें. - इस पर थोड़ा सूखा आटा लगाएं और ध्यान से आटे को परांठे के आकार में बेल लें.

– ध्यान रखें कि परांठा बेलते समय भरावन का मिश्रण बाहर नहीं आना चाहिए. - अब इस परांठे को तवे पर डालें और दोनों तरफ थोड़ा-थोड़ा घी लगाकर अच्छे से पकाएं. इस तरह आप सारे परांठे बनाकर तैयार कर लीजिये. पनीर पराठे को आप अपनी पसंद के अनुसार दही, अचार या चटनी के साथ गर्मागर्म परोस सकते हैं.