×

 अगर आप भी पनीर की दूसरी सब्जियां खाकर हो गए हैं बोर, तो जरूर ट्राई करें मलाई पनीर कोरमा,जाने बनाने का तरीका 

 

 लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,मलाई कोफ्ता एक लज़ीज़ रेसिपी है, लेकिन अगर आप इसे खाकर बोर हो गए हैं? तो हम आपके लिए आज एक नई रेसिपी लेकर आए हैं. इसका नाम है मलाई पनीर कोरमा, जो ताज़ा दूध, दही और  पनीर के क्यूब्स के साथ बनाया जाता है. इस व्यंजन का मुख्य आकर्षण काजू का पेस्ट है जो मलाई पनीर कोरमा में अतिरिक्त मलाई जोड़ता है. मेथी मलाई पनीर के विपरीत, इसमें कोई साग नहीं है. बस, अंत में आप डिश को मटर और पुदीना पाउडर से सजा सकते हैं. पुदीना आमतौर पर एक सुगंधित स्वाद जोड़ता है और पकवान को अधिक स्वादिष्ट बनाता है. मलाई पनीर कोरमा को चावल या रोटी के साथ परोसा जा सकता है. यह प्रोटीन के लिए एक अच्छा और स्वादिष्ट स्रोत है. साथ ही अगर आप अपने दोस्तों के साथ एक छोटी किटी पार्टी या ब्रंच की तलाश में हैं, तब भी आप इस डिश को ट्राई कर सकते हैं.

मलाई पनीर कोरमा के लिए इंग्रीडिएंट
250 ग्राम पनीर क्यूब्स में कटा हुआ
2 1/2 चम्मच घी
6 कलियां लहसुन
1 इंच अदरक
4 काली मिर्च
नमक आवश्यकतानुसार
1 कप दूध
आवश्यकतानुसार कुटी हुई, पीसी हुई पुदीने की पत्तियां
आवश्यकतानुसार पानी
4 छोटे कटे हुए प्याज
1/2 कप काजू पेस्ट
3 कटी हुई हरी मिर्च
1 काली इलायची
1 कप दही
3 हरी इलायची
1/4 चम्मच जायफल पाउडर
1 पुदीने की पत्तियां

मलाई पनीर कोरमा कैसे बनायें?
स्टेप 1 मसाला तैयार करें
एक पैन में तेल डालें और तेल गर्म होने पर इसमें प्याज, हरी मिर्च, लहसुन, अदरक, बड़ी इलायची, हरी इलायची और काली मिर्च डालें. इन्हें मध्यम आंच पर प्याज के नरम होने तक पकाएं.

स्टेप 2 प्याज को दही के साथ मिला लें
प्याज को कुछ देर ठंडा होने दें. इसके बाद, एक ग्राइंडर लें, उसमें दही के साथ प्याज का मिश्रण डालें और एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए अच्छी तरह से ब्लेंड करें.

स्टेप 3 काजू और प्याज का पेस्ट मिलाएं
एक पैन में घी गर्म करें और उसमें प्याज-दही का पेस्ट डालें. इसके बाद इसमें काजू का पेस्ट डालें और अच्छी तरह मिला लें. इसमें एक चुटकी नमक डालकर मिला दीजिए और ढक्कन लगा दीजिए. इसे 8-10 मिनट तक पकने दें.

स्टेप 4 मिश्रण में दूध डालें
एक बार हो जाने पर, थोड़ा पानी डालें और फिर दूध डालें. सभी चीजों को अच्छे से मिला लीजिए. अंत में जायफल पाउडर और कटे हुए पनीर के टुकड़े डालें. इसे अच्छे से हिलाएं. आप चाहें तो इलायची पाउडर भी डाल सकते हैं. 8-10 मिनट तक पकाएं.

स्टेप 5 आपका मलाई पनीर कोरमा परोसने के लिए तैयार है
आपका मलाई पनीर कोरमा परोसने के लिए तैयार है. इसे थोड़े से पुदीने के पाउडर और पुदीने की पत्ती से सजाएं. आप चाहें तो उबले हुए मटर भी डाल सकते हैं. भोजन का आनंद लें।