×

अब आप भी घर पर सिर्फ 10 मिनट में बना सकते हैं नेचुरल ब्लू फूड कलर? यहां जानें देसी ट्रिक्स

 

रेसिपी न्यूज़ डेस्क !!! आजकल खाने को खूबसूरत बनाने के लिए फूड कलर्स का इस्तेमाल किया जाता है। एक समय था जब जलेबी में पीला रंग, मिठाइयों में हरा रंग, किसी चीनी व्यंजन में बटर चिकन या लाल रंग का इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन अब लगभग हर भोजन या पेय रंगा हुआ है।लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन कृत्रिम खाद्य रंगों में कई तरह के रसायन होते हैं, जो एक समय के बाद आपको नुकसान पहुंचाते हैं। हालाँकि, आपको बता दें कि खाद्य रंग 2 स्रोतों से उपलब्ध होते हैं - एक हमें पौधों, जानवरों और अन्य कार्बनिक पदार्थों से उपलब्ध होता है। वहीं, अन्य प्रकार के कृत्रिम रंग पेट्रोलियम आधारित हो सकते हैं।

यही कारण है कि बाजार में आपको एक नहीं बल्कि कई तरह के फूड कलर आसानी से मिल जाएंगे। लेकिन आज हम घर पर नीला फूड कलर बनाने की आसान विधि साझा कर रहे हैं, जिसका उपयोग खाना बनाते समय किया जा सकता है।

भोजन में नीले खाद्य रंग का प्रयोग किया जाता है। इसे कई तरह से तैयार किया जाता है. कई लोग इसे सब्जियों से तैयार करते हैं तो कई लोग पौधों से रंग बनाते हैं. विशेष रूप से वे खाद्य पदार्थ जो समुद्र, नदियों, झीलों, तालाबों और टैंकों से पकड़े या उगाए जाते हैं।

सामग्री
पत्तागोभी- 2 कप
पानी- 2 कप
बेकिंग सोडा- 1 चम्मच
तरीका

- फिर 1 पैन में 2 कप कद्दूकस की हुई लाल पत्ता गोभी को 2 कप पानी के साथ गर्म करें.
इसे धीमी आंच पर कम से कम 15 मिनट तक पकाएं. फिर इसे गैस से उतारकर छान लें.
इसमें एक चुटकी बेकिंग सोडा मिलाएं और ठंडा होने के लिए रख दें।
इस तरह यह बैंगनी से नीला हो जाएगा और आप इसे किसी जार में रख सकते हैं।
ब्लू फ़ूड कलर का उपयोग करने के लिए सबसे पहले इसे थोड़े से पानी में तब तक घोलें जब तक यह गाढ़ा पेस्ट न बन जाए।
फिर धीरे-धीरे इस पेस्ट को रेसिपी की सामग्री में मिलाएं और लगातार हिलाते रहें जब तक कि मनचाहा रंग न मिल जाए।
न रखें कि इसे बहुत ज्यादा न मिलाएं वरना रंग फीका पड़ जाएगा। मिक्स करने के बाद फूड कलर का इस्तेमाल करें.
हालाँकि, बिस्कुट, नमकीन और मसालों जैसी सूखी वस्तुओं को अलग से संग्रहित किया जाना चाहिए। ऐसे में फूड कलर को फ्रिज में भी स्टोर किया जा सकता है।
कई लोग अपने फूड कलर के पैकेट भी फ्रिज में रखते हैं। वहीं, घर में बने फूड कलर को आपको एयर टाइट कंटेनर में या कम वेंटिलेशन वाली जगह पर रखना चाहिए।
इसके उपयोग के साथ-साथ भंडारण में भी सावधानी बरतनी चाहिए। यदि आप किसी कंटेनर से खाने का रंग हटा रहे हैं तो सूखे चम्मच का उपयोग करें।