×

ए​क ही तरह की सब्जी खाकर हो चुके हैं बोर तो आज डिनर में जरूर ट्राई करें लहसुन प्याज आलू और टमाटर की सब्जी,यहाँ देखे रेसिपी
 

 

रेसिपी न्यूज़ डेस्क !!! आलू और टमाटर दोनों ही ऐसी सब्जियां हैं जिनका इस्तेमाल लगभग हर घर में रोजाना किया जाता है। क्योंकि ज्यादातर लोगों को आलू खाना पसंद होता है. आलू का इस्तेमाल सिर्फ सब्जी के तौर पर ही नहीं बल्कि कई तरह के व्यंजनों में भी किया जाता है. आलू हर जगह आसानी से उपलब्ध होता है और इसकी कीमत अन्य सब्जियों की तुलना में काफी कम होती है। आलू सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. आपने कई बार घर पर आलू की सब्जी बनाई होगी, लेकिन आज हम आपको इसकी आसान विधि बताने जा रहे हैं जो आपकी सब्जी का स्वाद बढ़ाने में मदद करेगी. और सबसे अच्छी बात यह है कि आप इस सब्जी को व्रत के दौरान भी खा सकते हैं. इसमें सेंधा नमक का ही प्रयोग करें। क्योंकि यह बिना लहसुन और प्याज के बनाई जाती है. तो चलिए बिना किसी देरी के रेसिपी की ओर बढ़ते हैं।

सामग्री-

आलू
टमाटर
धनिया पाउडर
लाल मिर्च पाउडर
जीरा
हल्दी पाउडर
तेल
घी
काला नमक, सादा नमक
काली मिर्च
अदरक
हरी मिर्च
हरी धनिया
सौंफ

तरीका-

इसे बनाने के लिए सबसे पहले आपको आलू लेने होंगे, उन्हें छीलकर मोटे टुकड़ों में काट लेना होगा, फिर मसाला तैयार करना होगा. इनमें साबुत धनिया, सौंफ, काली मिर्च, हरी मिर्च और अदरक शामिल हैं। - इन सभी चीजों को मिक्सर में बारीक पीस लें. अब आपको एक प्रेशर कुकर में तेल गर्म करना है और उसमें देसी घी मिलाना है. - सबसे पहले जीरा और कुछ साबुत मसाले डालकर कुछ सेकेंड तक भून लें, फिर कुटे हुए मसाले डालें, कुछ मिनट तक भूनने के बाद कुटे हुए टमाटर डालें. - धनिया पाउडर, लाल मिर्च, काला नमक डालें और भूनने के बाद कटे हुए आलू डालकर मिलाएं और गर्म पानी डालें. प्रेशर कुकर को 2-3 सीटी आने तक बंद कर दीजिये. आपकी सब्जी तैयार है.