×

Cucumber Raita Recipe : गर्मी में ककड़ी का रायता नहीं होने देगा कब्ज, यहाँ देखे रेसिपी

 

रेसिपी न्यूज डेस्क!!! खीरे का रायता खाने में जितना स्वादिष्ट होता है सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद होता है. खीरा पानी और फाइबर से भरपूर होता है, जो न केवल कब्ज जैसी पेट संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है, बल्कि गर्मियों में शरीर में पानी की कमी को भी रोकता है। खीरे का रायता लंच या डिनर में कभी भी बनाया जा सकता है. इसका टेस्ट सभी लोगों को पसंद आता है। खीरे का रायता बनाना बहुत ही आसान है और मिनटों में तैयार हो जाता है.

गर्मी के मौसम में घर में पार्टी का आयोजन हो तो उसमें भी खीरे का रायता बनाकर परोस सकते हैं. अगर आपने कभी खीरे का रायता नहीं बनाया है तो हमारे द्वारा बताई गई विधि से इसे बहुत ही आसानी से बनाया जा सकता है.

खीरे का रायता बनाने के लिए सामग्री

खीरा – 1

दही गाढ़ा - 1 कप

हरी मिर्च - 2

जीरा पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच

हरा धनिया - 2 बड़े चम्मच

नमक - स्वादानुसार

खीरे का रायता रेसिपी

खीरे का रायता बनाने के लिए सबसे पहले खीरे को पानी से धोकर सुखा लें। खीरे का एक छोटा सा टुकड़ा काटकर चख कर देखें कि खीरा कड़वा है या नहीं। अगर खीरे का स्वाद ठीक है तो इसे छीलकर दो हिस्सों में काट लें और बीज निकाल दें. इसके बाद खीरे को कद्दूकस कर लें। - अब एक बर्तन में दही डालकर अच्छी तरह फेंट लें. - इसके बाद दही में स्वादानुसार नमक मिलाएं.

- अब फेटे हुए दही में पहले से कद्दूकस किया हुआ खीरा डालें और चम्मच से अच्छी तरह मिला लें. इसके बाद इसमें बारीक कटी हरी मिर्च डालें। - इसके बाद खीरे के रायते को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें, ताकि रायता अच्छे से ठंडा हो जाए. - तय समय के बाद रायते को फ्रिज से निकाल लें और हरे धनिये से गार्निश कर सर्व करें. खीरे का रायता तैयार है, इसे रोटी, परांठे या चावल किसी के भी साथ परोस सकते हैं.