×

क्या आप भी बढ़ती उम्र के निशान और झुर्रियों से हैं परेशान तो शान में जरूर शामिल करें ये 3 सुपर फूड्स, 40 की उम्र में भी दिखेगी 20 जैसी

 

रेसिपी न्यूज़ डेस्क !!! 40 साल की उम्र में एक महिला का शरीर कई स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहा होता है। जैसे-जैसे महिलाएं 40 वर्ष की आयु तक पहुंचती हैं, उनका चयापचय धीमा होने लगता है, बाल झड़ने लगते हैं, कभी-कभी मूत्र असंयम, स्मृति हानि, अनियमित मासिक धर्म, योनि का सूखापन और एस्ट्रोजन की कमी हो जाती है। इन समस्याओं से निपटने के लिए, सबसे अच्छे तरीकों में से एक स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करना है जो शरीर को ठीक से काम करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो महिलाओं को अच्छे और अच्छे स्वास्थ्य के लिए 40 की उम्र में खाना चाहिए।
40 की उम्र में महिलाओं को जरूर खाना चाहिए ये सुपरफूड

1. बेरी

जामुन फाइबर, विटामिन और खनिज जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो उन्हें एक बेहतरीन सुपरफूड बनाते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कैंसर, डिमेंशिया और दिल से जुड़ी कई बीमारियों से बचाते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में भी मदद कर सकता है।

2. चेरी

चेरी पौधों में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जो आपके हृदय को ऊतक क्षति से बचाती है और सूजन को कम करती है। प्रतिदिन चेरी खाने से व्यायाम के बाद आपकी मांसपेशियों को तेजी से ठीक होने में मदद मिलती है। मैराथन या अन्य ज़ोरदार कसरत के बाद चेरी का रस आपके लिए वही काम कर सकता है।

3. अनार

विटामिन सी सामग्री और कई एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, अनार के बीज शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। यह, बदले में, त्वचा को तेजी से ठीक होने में मदद करता है। अनार में प्यूनिक्लागिन नामक एक यौगिक भी होता है, जो त्वचा को कोलेजन का उत्पादन करने में मदद कर सकता है, जो उम्र बढ़ने के संकेतों को कम कर सकता है।