×

ठंड में बहुत फायदेमंद है सरसों का साग, आसानी से बन जाता है, बस फाॅलों करनी होगी ये  रेसिपी !

 

ठंड के मौसम में लोग गर्म चीजें खाना पसंद करते हैं। सरसों का साग इस मौसम में सबसे अच्छा होता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सरसों के साग का साग कैसे बनाया जाता है जो बहुत ही आसान और खाने में सबसे स्वादिष्ट होता है.

सरसों का साग बनाने की सामग्री-
सरसों के हरे पत्ते - 500 ग्राम
पालक - 150 ग्राम
बथुआ - 100
टमाटर-250 ग्राम
हरी मिर्च-2-3
अदरक - 2 इंच लम्बा टुकड़ा
सरसों का तेल - 2 बड़े चम्मच
घी - 2 बड़े चम्मच
हींग- 2 - 3 चुटकी
जीरा - 1/2 छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर - 1/4 छोटा चम्मच
मक्के का आटा - 1/4 कप
लाल मिर्च पाउडर - 1/4 छोटा चम्मच
नमक - स्वादानुसार (1 छोटा चम्मच)

राई के पत्ते बनाने की विधि - राई, पालक और बथुआ के पत्तों को साफ करके दो बार साफ पानी से अच्छी तरह धोकर छलनी में रख लें, या प्लेट में रख कर तिरछा करके रख दें ताकि उनमें से पानी निकल जाए. अब पत्तों को मोटा-मोटा काट कर कुकर में डाल दीजिए, एक कप पानी डाल कर उबालते रहिए. कुकर में एक सीटी आने के बाद गैस बंद कर दीजिए और कुकर का प्रेशर खत्म होने दीजिए. अब टमाटर, हरी मिर्च और अदरक को मिक्सी से बारीक पीस लीजिये. फिर कढ़ाई में तेल डालकर गरम करें। 2 छोटे चम्मच तेल डालकर मक्के के आटे को हल्का ब्राउन होने तक भून कर प्याले में निकाल लीजिए. अब एक पैन में बचा हुआ तेल गरम करें, गरम तेल में हींग और जीरा डालें। अब हींग और जीरा भुनने के बाद इसमें हल्दी पाउडर, टमाटर का पेस्ट और लाल मिर्च डालकर मसाले को मसाला तेल छोड़ने तक भून लीजिए.

(आप चाहें तो कटा हुआ प्याज और लहसुन भी भून सकते हैं) फिर राई को कुकर से निकाल कर ठंडा करें और मिक्सर में पीस लें. - अब भुने मसाले में पिसी हुई राई, पानी, भुना हुआ कॉर्न फ्लोर और नमक डालकर चमचे से अच्छी तरह मिला लें. - अब सब्जी को उबालने के बाद धीमी आंच पर 5-6 मिनट तक पकने दें. आपकी सरसों की सब्जी तैयार है. फिर सरसों दा साग को प्याले में निकाल लीजिए और ऊपर से मक्खन या घी डाल दीजिए. गरमा गरम राई तैयार है.