×

एक ही तरह की सब्जी खाकर हो चुके हैं बोर, तो आज ही बनाएं गाजर मेथी की सब्जी, परिवार वालों को पसंद आएगी, जानिए इसकी रेसिपी !

 

रेसिपी न्यूज डेस्क !! आज के समय में लोग सुखी सब्जी बनाने से कतराते हैं क्योंकि कुछ लोगों को समझ नहीं आता कि क्या बनाएं और कैसे बनाएं. तो अगर आप आज भी कोई सुखी सब्जी बनाने की सोच रहे हैं और कुछ समझ नहीं आ रहा है तो हम आपको गाजर मेथी की सब्जी बनाने के बारे में बताने जा रहे हैं. इसे बनाना बहुत ही आसान है और खाने में बहुत ही स्वादिष्ट। तो आइए जानते हैं गाजर मेथी की सब्जी बनाने की विधि।

गाजर मेथी की सब्जी बनाने के लिए सामग्री -
1 गद्दी मेथी
250 ग्राम गाजर
1 छोटा चम्मच जीरा
2-3 चुटकी हींग
1-2 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1 छोटा चम्मच अदरक, बारीक कटा हुआ
1 छोटा चम्मच नमक
1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
11/2 छोटा चम्मच हरा धनिया क्रश किया हुआ
1/2 छोटा चम्मच अमचूर। खट्टापन
1/4 छोटा चम्मच गरम मसाला
11/2 टेबल स्पून तेल

गाजर मेथी की सब्जी बनाने की विधि - मेथी के मोटे डंठल हटा दीजिये और मेथी के पत्तों को अच्छी तरह धो लीजिये. - अब इसे छलनी पर 5 मिनट के लिए रख दें ताकि इनका अतिरिक्त पानी निकल जाए. - अब इसके बाद इस मेथी को काट लें. इसके बाद गाजर को अच्छे से धो लें। यदि आवश्यक हो तो बाहरी त्वचा को हटा दें और अब इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। - इसके बाद मध्यम आंच पर एक पैन में तेल गर्म करें. वहीं, तेल के गरम होने पर इसमें जीरा डाल दीजिए और कुछ सेकंड के लिए भून लीजिए. इसके बाद हींग डाल दीजिए. - इस दौरान आंच धीमी कर दें और इसमें हरी मिर्च और बारीक कटा हुआ अदरक डालें. अब इसे कुछ सेकेंड्स के लिए फ्राई करें।

- फिर इसमें कटी हुई मेथी डालकर मध्यम आंच पर दो मिनट तक भूनें. - फिर इसमें गाजर के टुकड़े डालकर मेथी के साथ अच्छी तरह मिक्स कर लें. - अब गाजर मेथी को मध्यम आंच पर एक मिनट तक भूनें. फिर गाजर मेथी में नमक, लाल मिर्च और पिसा हुआ हरा धनिया डाल दें। सभी सामग्री को अच्छे से मिला लें। - अब ढककर गाजर के पिघलने तक पकाएं. ऐसा करने में लगभग 5 मिनट का समय लगता है। - अब जब गाजर गल जाए तो गरम मसाला और अमचूर पाउडर डालकर सब्जी को दो मिनट तक भूनें. फिर आंच बंद कर दें।